ENG | HINDI

इस तरह से पता लगाये कि सोशल मीडिया पर बना प्रोफाइल असली है या नकली !

सोशल मीडिया प्रोफाइल

आज के इस डिजीटल युग में शायद ही कोई ऐसा हो जो सोशल मीडिया पर एक्टिव ना हो.

जी हां, अधिकांश लोग आज सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं. वो अपनी फोटोज के अलावा अपनी हर एक्टिविटी सोशल मीडिया के जरिए अपने दोस्तों और चाहनेवालों तक पहुंचाते रहते हैं.

इसके अलावा कुछ सालों पहले शुरू हुआ ऑनलाइन डेटिंग का ट्रेंड भी इन दिनों काफी प्रचनल में है.

ऑनलाइन डेटिंग के लिए भी लोग सोशल मीडिया का ही सहारा लेते हैं. ऐसे में सोशल मीडिया पर कई ऐसे फ्रॉड और धोखेबाज लोग भी आ गए हैं जो नकली सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाकर आपका फायदा उठाने की ताक में बैठे हुए हैं.

अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं और आपको नए-नए लोगों से दोस्ती करना और उनके साथ चैट करना पसंद है तो ऐसे में आपको सावधान रहने की बहुत ज्यादा जरूरत है.

आइए हम आपको सोशल मीडिया प्रोफाइल को पहचानने के कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप ये जान सकेंगे कि आपके फ्रेंड लिस्ट में कौन सा असली प्रोफाइल और कौन सा नकली.

ऐसे जानें सोशल मीडिया प्रोफाइल की असलियत

1- सोशल मीडिया पर आपने जिससे दोस्ती की है. चैट के दौरान वो अगर खुद को काफी पॉपुलर बताने की कोशिश करे, या फिर कहे कि वो ऐसा जॉब करता है जहां से उसे बहुत ज्यादा इनकम आती है तो ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है. हो सकता है कि नकली प्रोफाइल बनाकर कोई आपको झांसे में लेने की कोशिश कर रहा हो.

2- कई लोग सोशल मीडिया पर दोस्ती करके चैट करने लगते हैं और आपकी सहानुभूति पाने के लिए कई झूठी कहानियां भी सुनाते हैं जैसे कि उनके साथ कुछ दिन पहले एक बड़ा हादसा हो गया. या फिर कुछ दिन पहले एक्सीडेंट में उसकी गर्लफ्रेंड की मौत हो गई जिसे वो बहुत चाहता था.

चैट पर इस तरह की बातें करके सामनेवाले को इमोशनली फूल बनानेवालों की कोई कमी नहीं है. इसलिए ऐसे लोगों से चैट करने से पहले उनके बारे में जांच पड़ताल जरूर कर लें.

3- अगर आप सोशल मीडिया पर किसी से कई दिनों से लगातार चैट कर रहे हैं और जब भी आप सामनेवाले को वीडियो चैट पर आने के लिए कहते हैं ऐसे में वे वीडियो चैट पर ना आने का कोई ना कोई बहाना बना देते हैं. तो समझ लीजिए कि सामनेवाले के प्रोफाइल में कुछ तो गड़बड़ जरूर है.

4- आप जिससे चैट कर रहे हैं उसका फेसबुक प्रोफाइल और उसके दोस्तों की प्रोफाइल जरूर चेक करें. फर्जी प्रोफाइल पहचानने का यह सबसे असरदार तरीका है.

आप उनकी फोटो गैलरी देखें और चेक करें उसमें से कितनी फोटो उनकी है और कितनी दूसरे लोगों की या फोटोशॉप इमेज है. अगर एक फोटो का किसी दूसरे फोटो से कोई लिंक ना समझ में आयें तो जान लें कि ये प्रोफाइल फर्जी है.

5- आप अपने सोशल मीडिया के फ्रेंड से जब भी मिलने के लिए कहते हैं या फिर मूवी देखने का प्लान बनाते हैं और हर बार वो कोई ना कोई बहाना बनाकर टाल देता है. तो हो सकता है कि ये किसी का फर्जी प्रोफाइल है और वो आपके सामने आने से डर रहा हो.

6- अगर आप ने हाल ही में किसी को अपना दोस्त बनाया है और महज कुछ दिनों के भीतर ही वो आपके साथ अपने रिलेशनशिप को अगले लेवल तक ले जाने की बात करे तो समझ लें कि आपको लेकर उसके इरादे ठीक नहीं है. हो सकता है कि दोस्ती की आड़ में वो आपका नाजायज फायदा उठाना चाहता है.

बहरहाल सोशल मीडिया पर दोस्त बनाने, उनसे चैट करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन इस प्लैटफॉर्म पर कोई आपका नाजायज फायदा ना उठा ले इसके लिए आपका यह जानना जरूरी है कि आपके फ्रेंड लिस्ट में कौन सा दोस्त असली है, कौन सा नकली, और किसका सोशल मीडिया प्रोफाइल असली है.