ENG | HINDI

रियल एस्टेट ब्रोकर : इस में करियर बनाने के लिए यहां से करें शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स !

रियल एस्टेट ब्रोकर सर्टिफिकेट कोर्स

रियल एस्टेट की दुनिया में आज युवाओं के लिए नौकरियों की भरमार है.

यही एक ऐसा क्षेत्र है जहां आप बिना किसी लागत के मोटी कमाई कर सकते हैं.

आज देश के किसी भी शहर में प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने के लिए रियल एस्टेट एजेंट या प्रॉपर्टी डीलर की सख्त जरूरत महसूस होती है. आलम तो यह है कि बिना प्रॉपर्टी डीलर या ब्रोकर के आप न तो प्रॉपर्टी खरीद पाते हैं और ना ही बेच पाते हैं.

रियल एस्टेट में युवाओं के लिए अपार संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए भारत के कुछ निजी संस्थानों में रियल एस्टेट ब्रोकर सर्टिफिकेट कोर्स भी शुरू किए गए हैं.

real-estate-agent

रियल एस्टेट ब्रोकर सर्टिफिकेट कोर्स – ब्रोकर बनकर चमकाएं अपना करियर

रियल एस्टेट में बतौर ब्रोकर अपना करियर बनाने की चाह रखनेवाले युवाओं के लिए किसी निश्चित शैक्षणिक योग्यता की जरूरत नहीं है, क्योंकि दसवीं और बारहवीं पास भी इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं.

हालांकि भारत में सरकार की ओर से रियल एस्टेट में करियर के लिए कोई कोर्स मुहैया नहीं कराया गया है.

लेकिन कुछ निजी संस्थानों में शॉर्ट टर्म कोर्स की सुविधा उपलब्ध है.

रियल एस्टेट ब्रोकर सर्टिफिकेट कोर्स – रियल एस्टेट मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट कोर्स

रियल एस्टेट में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए नॉरडेको, आरआईसीएस और रेमी जैसी कई अन्य संस्थाओं द्वारा विभिन्न ऑनलाइन ब्रोकेरेज कोर्सेज चलाए जा रहे हैं.

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल (नॉरडेको) और हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की ह्यूमन सेटलमेंट मैनेजमेंट इंस्टीट्य़ूट (एचएसएमआई) ने मिलकर इस कोर्स को शुरू किया है.

इसके अलावा रियल एस्टेट मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट यानी रेमी ने एमसीएचआई के साथ रियल एस्टेट ब्रोकर सर्टिफिकेट कोर्स की शुरूआत की है. यह सर्टिफिकेट कोर्स तीन हफ्ते का होगा. यहां दाखिला लेने के लिए आपको जल्द से जल्द www.remi.edu.in पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा.

इस सर्टिफिकेट कोर्स को इस तरह से तैयार किया गया है जिससे ब्रोकर्स रियल एस्टेट मार्केटिंग कार्यप्रणाली और संपत्ति के नियमों की जानकारी सही तरीके से पा सकें.

इसके अलावा, प्रॉपर्टी दस्तावेजों, संपत्ति प्रबंधन, सरकारी कानून के साथ-साथ वास्तु जैसी चीज़ों की जानकारी भी इस कोर्स में शामिल है. इस कोर्स के लिए देश के किसी भी कोने से आवेदन किया जा सकता है क्योंकि इसे फ्रेशर्स और प्रोफेशनल्स दोनों को ध्यान में रखकर बनाया गया है.

रियल एस्टेट में करियर ऑप्शंस 

रियल एस्टेट में सर्टिफिकेट कोर्स पूरा करने के बाद इस क्षेत्र में करियर की अपार संभावनाएं हैं.

1- रेसिडेंशियल रियल एस्टेट ब्रोकर

रेसिडेंशियल रियल एस्टेट ब्रोकर बनकर आप  रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी को खरीदने और बेचने का काम कर सकते हैं.

 2- कमर्शियल रियल एस्टेट ब्रोकर

कमर्शियल रियल एस्टेट ब्रोकर वो होता है जो होटल, ऑफिस, कमर्शियल बिल्डिंग को खरीदने और बेचने का काम करता है और इसके लिए उसे मार्केट की अच्छी जानकारी भी होनी चाहिए.

3- रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट कंस्लटेंट

ये कंस्लटेंट लोगों को उनकी प्रॉपर्टी  इंवेस्ट करने में सलाह देते हैं. इन्हें रियल एस्टेट मार्केट की काफी गहरी जानकारी होती है.

 4- प्रॉपर्टी मैनेजर

ये मैनेजर किसी प्रोफेशनल प्रॉपर्टी मैनेजमेंट फर्म के पार्ट होते हैं और किसी की इंवेस्टमेंट प्रॉपर्टी की देखभाल करते हैं. प्रॉपर्टी किराए, लीज पर लेना और कस्टमर्स से डील करना इनका काम होता है. इसके लिए आपको अच्छे से मोल-भाव करना आना चाहिए.

5- रियल एस्टेट एनालिस्ट

 रियल एस्टेट एनालिस्ट का काम लोगों को निवेश के लिए बेहतर लोकेशन, जमीन या अन्य प्रॉपर्टी के बारे में सूचनाएं और जानकारियां देना है.  इस तरह की जानकारियों को ब्रोकरेज हाउस अपने बड़े क्लाइंट्स को देकर लाभ उठाते हैं.

कितनी हो सकती है आमदनी

 इस क्षेत्र में थोड़ा अनुभव रखने वाले युवाओं को दस से बारह हजार के वेतन पर नौकरी मिल जाती है. इसके अलावा, कई ब्रोकर कम वेतन पर बतौर अप्रेंटिस फ्रेशर्स को मौका देते हैं. जिसमें ब्रोकर की कमीशन में करीब पांचवें हिस्से तक की कमीशन उनके लिए रखी जाती है.

वैसे रियल एस्टेट एजेंट्स की आमदनी आमतौर पर कमीशन पर आधारित होती है, जो उन्हें सौदे से जुड़ी पार्टी या फिर उस पंजीकृत ब्रोकरेज फर्म से प्राप्त होती है, जिसके साथ वह काम कर रहे होते हैं. ब्रोकरेज फर्म आपसी तय शर्तो के अनुसार वेतन, कमीशन या फिर दोनों के आधार पर नियुक्ति करती हैं.

अगर आप भी रियल एस्टेट में अपना करियर चमका कर मोटी कमाई करना चाहते हैं तो फिर इस क्षेत्र से जुड़ी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए इस शॉर्ट टर्म रियल एस्टेट ब्रोकर सर्टिफिकेट कोर्स की मदद ले सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..