ENG | HINDI

500 और 2000 के नए नोटों के बाद अब जल्द मिलेगा 200 का नया नोट !

200 के नए नोट

सोशल मीडिया ऐसा प्लेटफार्म बन चुका है जहां हर मिनट कुछ न कुछ वायरल होता है।

सोशल मीडिया पर वायरल संदेश जितना सही होता है, उतना ही गलत और भ्रामक भी, लेकिन इसका एक फायदा तो है कि इसपर वायरल संदेश की सत्यता जल्दी ही लोगों के सामने आ जाती है।

अभी सोशल मीडिया पर 200 के नए नोट  खुब वायरल हो रहे हैं। सोशल मीडिया पर एक्टिव व्यक्ति एक दूसरे को अलग-अलग रुप में 200 के नए नोट  की तस्वीर भेज रहे हैं। लोग इस नए नोटों को शेयर करते हुए खुशी जाहिर कर रहे हैं कि अब उन्हें छुट्टे की किल्लत से मुक्ति मिल जाएगी।

वायरल नोट की हकीकत क्या है इस बात की अभी पुष्टी तो नहीं हुई है लेकिन यह नोट आरबीआई के उस घोषणा के बाद वायरल हुआ है जिसमें आरबीआई ने कहा है कि जल्द ही मार्केट में 200 के नए नोट लांच किये जाएगें।

जो नोट सोशल मीडिया वायरल हो रहा है वह ब्लू कलर का है। लेकिन इसके अलावा भी एक हरे रंग के नोट की तस्वीर वायरल हो रही है। कौन सा नोट सही है और कौन सा लगत, ये तो आरबीआई ही बता सकती है। फिलहाल आरबीआई ने इस मुद्दे पर चुप्पी साध रखी है।

आरबीआई ने मार्च में ही बोर्ड मीटिंग में यह फैसला ले लिया था लेकिन इस बात को मीडिया के सामने रखने के लिए सभी को मना किया हुआ था। आरबीआई के प्रवक्ता ने भी इस पर मीडिया के सवालों का जवाब नहीं दिया है।

200 के नए नोट को सरकार की मंजूरी मिल गई है। इसकी प्रिंटिग जुन तक शुरु हो जाएगी। उसे जल्द ही लोगों के लिए लांच किया जाएगा। इससे लोगों को बहुत राहत मिलेगी। क्योंकि 500 और 2000 रुपये के नोटों के  कारण छुट्टे की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

बहरहाल, लोगों के लिए ये अच्छी खबर है। छुट्टे का सारा बोझ अब सिर्फ 100 रुपये पर नहीं आएगा। 200 के नए नोट आने से राहत की सांस मिलेगी।