ENG | HINDI

जब लग जाए भूख तो घर पर इस आसान विधि से बनाएं स्वादिष्ट रवा इडली !

rawa idli recipe

रवा इडली – कई बार खाना खाने के कुछ देर बाद भूख लग जाती है ऐसे में लगता है कि कुछ हल्का फुल्का खाने को मिल जाए तो कितना अच्छा होगा. लेकिन ज्यादातर लोग ये सोचकर परेशान हो जाते हैं कि वो ऐसा क्या बनाएं जो झटपट तैयार हो जाए और हेल्दी भी हो.

ऐसे में आप अपने घर पर रवा इडली बना सकते हैं इसे बनाने में बहुत ही कम समय लगता है और ये स्वादिष्ट भी होता है. अगर आपको नहीं पता है कि घर पर रवा इडली कैसे बनाई जाए तो चलिए हम आपको बताते हैं इसे बनाने की आसान विधि.

15 मिनट में बनाएं टेस्टी रवा इडली

भूख लगने पर आप सिर्फ 15 मिनट में टेस्टी रवा इडली बना सकते हैं और अगर आपके पास माइक्रोवेव ओवन है तो इसे सिर्फ चार से पांच मिनट में बनाया जा सकता है.

रवा इडली की खासियत यह है कि यह एक झटपट रेसेपी है जिसमें ज्यादा मसाले का इस्तेमाल नहीं होता है और ये सेहत के लिए भी अच्छा होता है.

सामग्री

एक कप रवा, दही, बारिक कटा हुआ हरा धनिया, नमक, फ्रूट सॉल्ट, तेल, घी, सरसों, उड़द की दाल, काजू, करी पत्ता, जीरा, कटी हुई हरी मिर्च और हींग.

विधि

झटपट रवा इडली बनाने के लिए सबसे पहले एक कप रवा में दही, स्वादानुसार नमक और पानी डालकर अच्छे से मिला लें. अब एक पैन में हल्का सा तेल गर्म करके उसमें थोड़ा घी, कटी हुई हरी मिर्च, धनिया पत्ता, उड़द की दाल, सरसो, हींग और जीरा डालकर अच्छे से पका लें.

जब ये अच्छी तरह से पक जाए तो इसे रवा और दही वाले घोल में डालकर अच्छे से मिला दें. अब इस घोल में फ्रूट सॉल्ट डालकर ऊपर से पानी का हल्का सा छिड़काव करें.

अब इस घोल को इडली स्टैंड में थोड़ा-थोड़ा करके भरें और पकने के लिए डाल दें. करीब 7-8 मिनट तक पकाने के बाद इसे निकाल लें. लीजिए अब आपकी झटपट रवा इडली खाने के लिए तैयार है. आप इस गरमा गरम इडली को सांभर या नारियल की चटनी के साथ खा सकते हैं.

बहरहाल अगर आप भी कम समय और कम मेहनत में टेस्टी इडली खाने का मजा लेना चाहते हैं तो इस आसान विधि से आप किसी भी वक्त घर पर रवा इडली बना सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..