ENG | HINDI

माता सीता के अलावा इन स्त्रियों पर रावण ने डाली थी बुरी नजर !

रावण की स्त्रीयों पर बुरी नज़र

रावण की स्त्रीयों पर बुरी नज़र –  लंकापति रावण को लेकर आज भी कई तरह की मान्यताएं प्रचलित है.

कहीं आज भी रावण की पूजा की जाती है तो भारत के अधिंकाश जगहों पर रावण दहन कर बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व मनाया जाता है.

रामायण की कथा के अनुसार आप सभी जानते हैं कि रावण ने सीता का अपहरण किया था. लेकिन ऐसा नहीं है कि रावण की बुरी नजर सिर्फ माता सिता पर ही थी. बल्कि कई स्त्रियां रावण के दुराचार की शिकार हुई थीं.

चलिए हम आपको बताते हैं कि सीता के अलावा रावण की स्त्रीयों पर बुरी नज़र – किन-किन स्त्रियों पर अपनी बुरी नज़र डाली थी.

रावण की स्त्रीयों पर बुरी नज़र –

स्वर्ग लोक की अप्सरा रंभा पर डाली बुरी नज़र

लंकापति रावण भगवान शिव का परम भक्त और प्रकांड विद्वान था, इतना ज्ञानी और तपस्वी होने के बावजूद वो चरित्र का ठीक नहीं था. शायद इसलिए उसने कई स्त्रियों के साथ दुराचार किया था.

बताया जाता है कि तीनों लोक पर विजय करने के मकसद से जब रावण स्वर्ग लोक पहुंचा तब उसने वहां अप्सरा रंभा को नृत्य करते हुए देख लिया था. रंभा को नृत्य करते देख रावण उसकी सुंदरता पर मोहित हो गया और उसके साथ दुराचार किया.

पत्नी की बड़ी बहन माया पर थी बुरी नज़र

स्त्रियों पर बुरी नजर डालने का रावण का यह सिलसिला यहीं खत्म नहीं होता है. बताया जाता है कि वह अपनी पत्नी मंदोदरी की बड़ी बहन माया पर भी बुरी नजर रखता था.

माया वैजयंतपुर के राजा शंभर की पत्नी थी. शंभर की मृत्यु के बाद रावण ने माया को जबरन अपने साथ ले जाने की कोशिश की. जिससे गुस्से में आकर माया ने रावण को श्राप दिया था कि तुम्हारी मौत का कारण एक स्त्री ही होगी.

तपस्विनी को भी रावण ने नहीं बख्शा

एक पौराणिक कथा के अनुसार जब तपस्विनी भगवान विष्णु की तपस्या में लीन थी तब रावण की उसपर बुरी नजर पड़ी और उसने तपस्विनी के बाल पकड़कर उसे अपने साथ चलने को कहा.

इस दुराचार से पीड़ित तपस्विनी ने रावण श्राप देते हुए कहा कि एक स्त्री के कारण ही तेरी मौत होगी इतना कहकर उन्होंने अपना शरीर त्याग दिया.

रावण की स्त्रीयों पर बुरी नज़र –  गौरतलब है कि एक बड़ा विद्वान और शिव भक्त होने के बावजूद रावण अपने चरित्र को सुधार नहीं सका क्योंकि उसके भीतर अहंकार ने घर कर लिया था और ये उसके अहंकार का ही परिणाम था कि उसने कई स्त्रियों पर बुरी नजर डालकर उनके साथ दुराचार किया था.

Don't Miss! random posts ..