ENG | HINDI

1992 के बाद पहली बार अयोध्या में जुट रही इतनी भीड़, लोगों को सता रहा अनहोनी का डर

अयोध्या के अंदर राम मंदिर

अयोध्या के अंदर राम मंदिर बनाने का मुद्दा सियासी रंग पकड़ चुका है और अब तो ये इतना गरमा चुका है कि लोगों को अनहोनी का डर सताने लगा है. रविवार को अयोध्या में विश्व हिंदू परिषद और शिवसेना ने मेगा शो का ओयजन किया है जिसे देखते हुए पूरे अयोध्या में सुरक्षा का कड़े इंतज़ाम किए गए हैं.

1992 में बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद से अयोध्या में कभी भी बड़ा जनआंदोलन नहीं हुआ है. कभी लाखों  लोक एकत्र नहीं हुए हैं, लेकिन रविवार को होने वाले मेगा शो में 2 लाख लोगों को जुटने की बात कही जा रही हैं. विश्व हिंदू परिषद और शिवसेना लगातार अयोध्या के अंदर राम मंदिर बनाने की मांग कर रही है.

शिवसेना प्रमुख उद्ध ठाकरे समेत हजारो शिवसैनिक मेगा शो का हिस्सा बनेंगे.

अयोध्या के अंदर राम मंदिर के चलते अयोध्या में इतने बड़े जनआंदोलन के मद्देजर पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं. वर्तमान हालात को देखते हुए अयोध्यावासी थोड़े डरे हुए हैं, खासतौर पर अल्पसंख्यक समुदाय. शहर में धारा 144 भी लागू कर दी गई है. कमिश्नर डीएम डीआईजी व सुरक्षा से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में हर हाल में लॉ ऐंड ऑर्डर को बनाए रखने की रणनीति बनी है. पुलिस के मुताबिक, राम जन्म भूमि परिसर के चारों तरफ त्रिस्तरीय बैरीकेडिंग करवाई गई है. इसके चारों तरफ विडियो कैमरे सीसी कैमरे, ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है.

अयोध्या व फैजाबाद में शिवसेना के ‘पहले मंदिर फिर सरकार’ का स्लोगन लिखे करीब 150 बड़ी छोटी होर्डिंग व पोस्टर कटआउट लग गए हैं.पोस्टरों में लिखे स्लोगनों को देखकर प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है. 23 से 25 नवंबर अयोध्या पूरी तरह से छावनी में तब्दील रहेगी. वैसे भी हमारे देश में धर्म के नाम पर लोग तुरंत मारकाट पर उतर आते हैं और अयोध्या तो हमेशा से बहुत ही संवेदनशील इलाका रहा है.

अयोध्या के अंदर राम मंदिर – सालों से शांत रहने के बाद एक बार भी वहां धर्म की आग भड़की हुई है, उम्मीद की जानी चाहिए कि इस आग में किसी का नुकसान न हो.