ENG | HINDI

तो ये है सलमान पर राज ठाकरे के गुस्से की असल वजह

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे सलमान खान को लेकर फायर हो गए और उन्हें नसीहत दे डाली.

राज ठाकरे ने यहां तक कह दिया कि उनके लिए दोस्ती की भी एक सीमा है अगर सलमान उससे बाहर जाने की कोशिश करेंगे तो वे बाकियों की तरह उन्हें भी नहीं बख्शेंगे.

दरअसल, उरी आतंकी हमले के बाद राज ठाकरे और मनसे ने पाक कलाकारों को मुंबई छोड़ने का अल्टिमेंटम दे दिया था. लेकिन इसी बीच राज ठाकरे के दोस्त सलमान खान पाकिस्तानी कलाकारों के बचाव में आ गए. उन्होंने कहा कि बॉलीवुड में पाकिस्तानी कलाकारों का बहिष्कार आतंकवाद का कोई हल नहीं है.

राज अपने मित्र सलमान के बयान को एक बार नजरअंदाज भी कर देते लेकिन मामला देश के साथ महाराष्ट्र की अस्मिता से जुड़ा था. मी और मराठी की बात करने वाले राज के सामने यहां चुनौती थी.

लिहाजा राज ठाकरे को अपने दोस्त सलमान को कड़ी नसीहत देनी पड़ी. हालांकि इसको लेकर राज काफी देर असंमजस भी दिखे. क्योंकि सलमान को नसीहत देने में राज ने वक्त लिया. जबकि इस प्रकार के मामलों में देर नहीं करते हैं.

दरअसल, सलमान के बयान पर राज की चुप्पी को लेकर लोग सोचने लगे थे कि राज ठाकरे इस मुद्दे पर कुछ नहीं बोलेंगे क्योंकि दोनों दोस्त हैं. यह बात काफी हद तक सही भी है कि राज सलमान खान को इग्नोर भी कर देते. लेकिन इसी बीच देश में पाक सेना द्वारा गलती से उसकी सीमा में गए जवान चंदू बाबू लाल चव्हाण को पकड़ लिया.

जवान चंदू बाबू लाल चव्हाण महाराष्ट्र के जलगांव के रहने वाले हैं. जैसे ही उनके पकडे़ जाने की खबर उनके परिजनों को मिली उनकी नानी ने, जिन्होंने चंदू बाबू लाल चव्हाण को बचपन से पाला था सदमे में दम तोड़ दिया. इस खबर के बाद देश के साथ महाराष्ट्र में चंदू बाबू लाल चव्हाण के पक्ष में एक सहानुभूति लहर दौड़ गई.

ऐसी स्थिति मराठी मानुष की बात करने वाले राज ठाकरे के सामने धर्म संकट खड़ा हो गया कि वे मराठी अस्मिता और अपनी दोस्ती में किसका चुनाव करे. लिहाजा राज ठाकरे के सामने सलमान को छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं था. इसलिए राज को कहना पड़ा कि उनके लिए मित्रता राज्य या देश से ऊपर नहीं है.

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे और बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान की दोस्ती जग जाहिर है. राज ठाकरे और सलमान के बीच संबंधों का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि हैं राज गणपति उत्सव के दौरान हमेशा सलमान के घर जाते हैं.

अगर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे सलमान खान को लेकर चुपी साध लेते तो कल के दिन विपक्षी उनकी महाराष्ट्र और देश के प्रति निष्ठा को लेकर सवाल उठाते. उस स्थिति में उन्हें और उनकी पार्टी को बचाव करना मुश्किल हो जाता.

इसलिए महाराष्ट्र सहित पूरे देश में उठ रहे देश भक्ति के ज्वार देखते हुए राज को कहना पड़ा कि जब राज्य एवं देश आता है तो तो कोई दोस्त नहीं होता. हमारे सैनिक जिन गोलियों का सामना करते हैं वे फिल्मी नहीं होती. सलमान गोली लगने के बाद उठ खडे होते हैं. लेकिन हमारे सैनिकों सीमा पर हमारे लिए अपने सीने पर गोली खा रहे हैं उनकी पाकिस्तानी सैनिकों से कोई व्यक्तिगत दुश्मनी नहीं है.