ENG | HINDI

बारिश के मौसम में यहां नहीं घुमा तो क्या ख़ाक घुमा! 100% पैसा वसूल..

बारिश

कारे मेघा – कारे मेघा पानी तो बरसाओ, बिजुरी की तलवार नहीं बूंदों के बाण चलाओ

इस धरती पर जब जब गर्मी पड़ती है तब तब हम यही प्रार्थना मेघ देवता से करते है, जो फिल्म लगान में अभिनेता आमिर खान ने इस गीत के सहारे की थी.

बेहद गर्मी और बेइंतिहा इंतज़ार के बाद जब बारिश की बुँदे शरीर को छूती है तो मानो रोवां-रोवां ईश्वर का कर्ज़दार हो जाता है. उस समय कोई कुछ भी हम से मांग ले, हम उसकी फरमाइश झट से पुरी कर देते है.

भारत में तो बारिश के मौसम को त्यौहार के रूप में भी मनाया जाता है, ऐसा हो भी क्यों ना, हमें एक लम्बे समय बाद इस सुहाने भीगे मौसम का मज़ा लेने का मौका जो मिलता है.

बारिश का आगमन जैसे ही होता है हम खाने-पीने, घुमने-टहलने और फुल मस्ती की प्लानिंग कर लेते है. यहाँ तक की हफ्तों की छुट्टियां लेकर हील स्टेशनों पर जाने की तैयारी भी कर लेते है.

लेकिन क्या आप उन जगहों पर जाते है, जहां बारिश का परमानंद सुख हासिल होता है.

वैसे देश में कई जगहे है जहां बारिश का आनंद खुलकर उठाया जा सकता है लेकिन बात महाराष्ट्र की हो तो पैसा और समय दोनों 100% वसूल.. 

महाराष्ट्र की इन जगहों पर ज़रूर जाए 

1 – महाबलेश्वर

महाराष्ट्र राज्य के सतारा जिले में बसा महाबलेश्वर हील स्टेशन विदेशो में भी प्रख्यात है. वैसे यहां बारह महीनो ठंडा मौसम होता है पर बारिश के मौसम में बात ही कुछ और है. जहां भी नज़रे जाए सिर्फ हरियाली ही दिखती है. यहां कुल 19 पॉइंट है, जिसे घुमने के लिए कम से कम 3 दीन लगते है.

mahabaleshwar

यह इलाका पहाडो से घिरा होने के कारण सुन्दरता का प्रतिक माना जाता है. महाबलेश्वर में कई प्राचीन मंदिर भी है. महाबलेश्वर शहर में भगवान् शिव का एक विशाल मंदिर है. कहते है भोलेनाथ ने यहाँ कुछ महीने घोर तपस्या की थी, जिसकी वजह से इलाके का नाम शिव पर पड़कर महाबलेश्वर रखा गया.

8203077090_4568c198a6

कई फिल्मो में महाबलेश्वर के दृश्यों को फिल्माया गया है, जिनमें  सौदागर जैसी फिल्मे शामिल है.

इतना ही नहीं महाबलेश्वर में छत्रपति शिवाजी महाराज का प्राचीन किला भी है, जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इस किले में कई फिल्मो के शूटिंग भी हुई है.

mahabaleshwar-s

1 2 3 4 5 6 7