ENG | HINDI

बारिश में दिल्ली का भी हुआ मुंबई जैसा हाल

दिल्ली में बारिश

दिल्ली में बारिश – ज़रा सी बारिश हुई नहीं की मायनगरी डूब जाती है.

जगह-जगह ट्रैफिक जाम और पानी में डूबी सड़के नज़र आती हैं, लेकिन सिर्फ मुंबई का ही ये हाल नहीं है. दिल्ली में बारिश के मामले में दिल्ली और मुंबई का हाल लगभग बराबर ही है। कुछ देर की बारिश में दिल्ली भी मुंबई की तरह ही डूब चुकी है और शहर का ये हाल बता रहा है कि प्रशासन ने बारिश ने निपटने के कोई इंतज़ाम नहीं किए थे.

देर रात से ही दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है.

गुरुग्राम और दिल्ली में बारिश के बाद पानी भर गया है और कई इलाकों में लोगों को ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ रहा है. सुबह स्कूल और दफ्तरों के लिए निकले लोगों को भारी बारिश के कारण घुटनो तक पानी में निकलना पड़ा. कई स्कूलों ने भारी बारिश की वजह से छुट्टी दे दीं, वहीं एक महिला की भी मौत की खबर है.

दिल्ली के पालम मोड़, धौलाकुआं में सड़क पर पानी जमा होने के कारण ट्रैफिक जाम हो गया.

वहीं, गुरुग्राम में भी जगह-जगह जल भराव हुआ है. ऑफिस जाने वालों को सुबह भारी परेशानी हुई. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के साथ गुरुग्राम, मानेसर, भिवानी, झज्जर, रेवाड़ी, मेरठ, बरौट, बागपत, सोनीपत में अगले कुछ घंटों में आंधी-तूफ़ान के अलावा दिल्ली में बारिश होने के आसार हैं. अगर ऐसा हुआ तो हालात बद से बदतर हो सकते हैं.

केरल में महीने भर की बरसात ने तबाही मचा दी और अब लगता है कि दूसरे राज्यों की बारी है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के अलावा मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी बारिश हो सकती है. रायपुर में भारी बारिश की चेतावनी के बाद प्रशासन ने आज सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलो की छुट्टी दे दी. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की. उधर उत्तराखंड समेत देश के कई और राज्यों में भी लगातार बारिश से स्थिति खराब हो रही है.

दिल्ली में बारिश – बारिश से हर साल देश के अलग-अलग हिस्सों में बहुत नुकसान होता है, मगर फिर भी सरकार ऐसे कोई इंतज़ाम नहीं करती है ताकि अगली बारिश में लोगों की परेशानी कम हो जाए. जब देश की राजधानी का ये हाल है तो बाकि पिछड़े इलाकों का बारिश में क्या हाल होता होगा इसकी कल्पना आसानी से की जा सकती है.

Don't Miss! random posts ..