ENG | HINDI

कांग्रेस के पप्पू ने नरेंद्र मोदी के बारे में कही ऐसी बात, जानकर आपकी भी हंसी छूट जाएगी

युवराज राहुल गांधी

युवराज राहुल गांधी – शुक्रवार का दिन संसद के लिए यादगार बन गया.

क्रांग्रेस के युवराज राहुल गांधी ने संसद में जिस तरह की हरकत की और जिस तरह से मोदी सरकार पर आरोपों की झड़ी लगा दी, उससे साफ है कि आगामी चुनाव को देखते हुए उसने अपनी रणनीति आक्रामक कर ली है, मगर अफसोस की राहुल का वार कुछ खास कमाल नहीं कर पाया. कांग्रेस की ओर से पीएम पद के प्रबल दावेदार से ऐसे बचकाने भाषण की उम्मीद तो कतई नहीं थी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में राहुल ने कुछ ऐसा कहा की सुनकर आपको भी हंसी आ जाएगी.

शुक्रवार को लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव में कांग्रेस और विपक्षी दल को मुंह की खानी पड़ी, मगर इस दौरान युवराज राहुल गांधी के दिए भाषण ने सबको खूब इंटरनेट किया. राहुल ने मोदी सरकार पर राफेल डील में घपबलेबाजी से लेकर और तमाम तरह के आरोप लगाए. इतना ही नहीं राहुल ने कहा कि ‘आरोपों को सुनने के बाद मोदी जी उनसे नज़रें नहीं मिला पा रहे हैं, वो ऊपर से मुस्कुरा ज़रूर रहे हैं, मगर अंदर से बहुत नर्वस है.’

अब राहुल के इस बयान को बचपना कहें या बेवकूफी?

वैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के ‘आंखों में आंखें नहीं डाल पाने’ वाले बयान पर जमकर चुटकी ली. पीएम मोदी ने कहा, ‘एक गरीब मां का बेटा…..पिछड़ी जाति से आने वाला नरेन्द्र मोदी ऐसा साहस कैसे कर सकता है?’ प्रधानमंत्री ने कहा कि देश ने देखा है कि आंखों में आंख डालने पर सुभाष चंद्र बोस, चौधरी चरण सिंह, जय प्रकाश नारायण, मोरारजी देसाई और सरदार वल्लभ भाई पटेल के साथ क्या हुआ? उन्होंने कहा कि आंख में आंख डालने वालों को कांग्रेस ने ठोकर मारकर बाहर कर दिया.

राहुल गांधी पर जवाबी हमला बोलते हुए मोदी ने कहा, ‘आप तो नामदार हैं और मैं तो कामगार हूं. हम आपकी आंखों में आंख कैसे डाल सकते हैं?’ उन्होंने कहा कि आंखों का खेल पूरे देश ने देखा है. आंखों की बात करके ‘आंख की हरकत’ पूरे देश ने देखी है. आंखों की बात करके सत्य को पूरी तरह से कुचला गया है.

लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए मोदी ने कहा, ‘मैं प्रार्थना करूंगा कि साल 2024 में ईश्वर आपको इतनी शक्ति दे कि आप फिर से अविश्वास प्रस्ताव लाएं. मेरी आपको शुभकामनाएं.’

लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ पहली बार अविश्वास प्रस्ताव लाया गया, जो वोटिंग के दौरान गिर गया. इस दौरान विपक्ष के 126 वोट के मुकाबले मोदी सरकार को 325 वोट मिले यानी अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ 325 सदस्यों ने वोट दिया, जबकि इसके पक्ष में 126 वोट पड़े.

ये मोदी सरकार की एक और जीत तो है कि साथ ही युवराज राहुल गांधी के भाषण ने भी कांग्रेस की बजाय बीजेपी का ही फायदा करवाया, क्योंकि कल जिस तरह से उन्होंने संसद में नरेंद्र मोदी को जादू की झप्पी दी और फिर आंख मारी इससे साबित हो जाता है कि वो सचमुच के पप्पू हैं और हमेशा रहेंगे.