ENG | HINDI

दुनिया से छिपकर मिल रहे हैं हार्दिक पटेल और राहुल गांधी, आखिर मांझरा क्या है ?

हार्दिक पटेल और राहुल गांधी

हार्दिक पटेल और राहुल गांधी – गुजरात और  हिमाचल में जल्द चुनाव होने वाले हैं।

जिस वजह से देश की दोनो ही बङी पार्टियां बीजेपी और कांग्रेस के बीच आरोप प्रतिओरोप का सिलसिला ओर तेज हो गया है।

दोनो ही चुनावी राज्य बङे राज्य है। जिस वजह से दोनो पार्टियां पूरा जोर लगा रही है। हालांकि गुजरात को लेकर खींचातानी कुछ ज्यादा ही हो रही है। खैर खिंचातानी होना भी लाजमी है। गुजरात भाजपा का गढ है और कांग्रेस भाजपा के गढ पर जीत पा कर अपनी स्थति मजबूत करना चाहती है। जिस वजह से गुजरात के चुनाव पार्टियों के लिए लोकसभा चुनाव से भी ज्यादा जरुरी हो गए हैं।

राहुल गांधी कभी विकास पागल हो गया तो कभी किसी और तरीके  से लोगो का दिल जीतने में लगे हैं।

लेकिन राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी के अलावा एक ओर नाम है जो गुजरात की राजनीति में इन दिनों काफी चमक रहा है। वो है पटेल समुदाय का नेतृत्व करने वाले  हार्दिक पटेल का । जिन्होंने पटेल समुदाय के लिए आरक्षण की मांग की थी और राज्य में अशांति  फैलाने के जुर्म में जेल भी गए थे । और जैसा कि आप जानते हैं ऐसे लोग अक्सर राजनीति का हिस्सा बनते हैं। हाल ही में हार्दिक पटेल के रोड शो को लोगो का काफी स्पोर्ट मिला, जिसे गुजरात के लोगों की पसंद में हार्दिक पटेल का नाम भी शामिल हो गया । जिसका अंदाजा कांग्रेस को भी लग गया ।

टाइम्स ऑफ इंडिया न्यूजपेपर की खबर के अनुसार हार्दिक पटेल और राहुल गांधी की मुलाक़ात हुई – कांग्रेस उपाध्यक्ष  राहुल गांधी को हाल ही में एक होटल रूम में हार्दिक पटेल के साथ लोगों से छिपकर मिलते हुए देखा गया । हार्दिक पटेल और राहुल गांधी की मीटिंग की इस खबर के आने के कुछ वक्त बाद होटल का वो सीसीटीवी फुटेज भी लीक हो गया । जिसमें हार्दिक  होटल में राहुल से मिलने के लिए एंट्री करते नजर आए । जिसके बाद से सियासी गलियारों में अफवाह फैलने लग गई है कि हो सकता है हार्दिक पटेल गुजरात से बीजेपी का सफाया करने के लिए कांग्रेस से हाथ मिलाए।

हालांकि हार्दिक पटेल का कहना है कि अगर उन्हें राहुल गांधी से मिलना होता तो वो सबके सामने मिलते । उन्हें छिपकर मिलने की कोई जरूरत नहीं है। अब सच बोल रहे हैं या झूठ वो तो आने वाले वक्त में पता चल ही जाएगा। लेकिन अगर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भाजपा को हराने के लिए हार्दिक पटेल का हाथ थाम भी लेती हैं। तो ये कहना मुश्किल होगा कि वो जीत पाएगी। क्योंकि यूपी में सपा के साथ मिलकर भी कांग्रेस कुछ खास नहीं कर पाई थी। इसलिए किसी ओर का हाथ थामने की बजाय खुद की पार्टी पर ध्यान देना ही शायद कांग्रेस के लिए बेहतर  होगा।

वैसे आपको बता दें मीडिया में कुछ न्यूज चैनलस और न्यूजपेपर के ओपिनियन पोल के हिसाब से इस बार गुजरात चुनाव में भाजपा को 31 और कांग्रेस  को 19  और अन्य को 11 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं।साथ ही हिमाचल में भी कमल खिलने के आसार हैं।  हालांकि ये सिर्फ ओपिनियन पोल का रिजल्ट है जो बदल भी सकता है।