कैरियर

रोडपति से करोड़पति बनने वाले 5 भारतीय !

रोडपति से करोड़पति – दोस्तो ये तो हम सभी जानते हैं कि रोड़ से करोड़ों के बंगले तक पहुंचने का सफर कितना मुश्किल होता है.

आज हम आपको मिलवाएंगे उन्हीं कुछ रोडपति से करोड़पति भारतीयों से जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से वो कर दिखाया जो हम सभी का कर दिखाने का सपना होता है.

ये रोडपति से करोड़पति लोग ना सड़क से उठ कर अमीर हुए बल्कि इन्होंने लाखों लोगों को ऐसा कर दिखाने का मौका और प्रेरणा भी दी.

यह सभी भारतीय फर्श से अर्श तक पहुंच गए. बिजनेस से लेकर विज्ञान तक में मिलेंगे आपको हमारे देश के ये महान लोग.

तो आइए जानते हैं रोडपति से करोड़पति के बारे में –

रोडपति से करोड़पति –

१. धीरूभाई अंबानी

धीरूभाई अंबानी के पिता गुजरात में एक मामूली टीचर कि नौकरी किया करते थे. धीरूभाईअंबानी ने कई छोटी-मोटी नौकरियाँ कि और तब कही जा के उन्होंने 1 हजार डॉलर कि अपनी कंपनी रिलायंस कंपनी शुरू कि. आज को धीरूभाई कि वही कंपनी विश्व की सबसे बड़ी तेल कंपनी है.

२. इंद्रा नूयी

इंद्रा नूयी ने अपनी एमबीए की पढाईआईआईएम कोलकाता से की, पैसो कि तंगी के कारण इंद्रा को नाइटशिफ्टजॉब करनी पड़ी. जहां वह एक रिसेप्शनिस्ट थी. इंद्रा ने अपने पहले इंटरव्यू के लिए बडी़ मुश्किल से 50$ का एक सूट खरीदा था. 1994 में इंद्रा पेपसी कंपनी के साथ जुड़ी और आज को वहाँ कि सीईओ है.

३. ए.पी.जे अब्दुल कलाम

एपीजे अब्दुल कलाम के बारे में कौन नहीं जानता. बेहद कम उम्र से ही कलाम अखबार बेचने जाया करते थे. लेकिन अपनी मेहनत और लगन से इन्होंने वो कर दिखाया जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था. एक अखबार बेचने वाला शख्स आगे चल कर उसी देश का प्रधानमंत्री बना. दरअसल कलाम कि रुची वैज्ञान में हमेशा से ही थी और उनकी उसी रुची ने उन्हें देश का सबसे बड़ा वैज्ञानिक बना दिया.

 

४. शाहरुख खान

शाहरुख खान आज को भले ही विश्व के सबसे अमीर सीतारे हो और बॉलीवुडकिंग माने जाते हो लेकिन एक समय ऐसा था जब उन्हें मुंबई में मेहनताना के रूप में महीने में सिर्फ 1500 रुपय मिला करते थे. शाहरुख को कई दफा तो सड़क तक पर सोना पड़ा था और साथ ही उनके पास कई बार कुछ खाने को भी नहीं होता था. एक बार शाहरुख ने समुद्र किनारे खड़े होके कहा था कि वह मुंबई शहर पर राज करेंगे और आज को वह सही में इस शहर पर राज करते हैं.

५. रजनीकांत

रजनी सर के बारे में कौन नहीं जानता. यह सुपरस्टार तमिल नाडू में भगवान के रूप में पूजा जाता है. रजनीकांत ने अपने करियर की शुरूआत एक बस कंडक्टर के रूप में की थी और उसके बाद उन्होंने तमिल सिनेमा की तरफ अपना रुख किया और एक से बड कर एक सुपरहिट फिल्मे दी.

ये है रोडपति से करोड़पति – भले ही ये सभी लोग आज को दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिने जाते हो लेकिन यहाँ तक पहुंचने के लिए इन सभी को कडी़ मेहनत और लगन से गुजरना पड़ा है. यदि आप भी कुछ बनना या अपने सपनों को पूरा करने चाहते हैं तो आपको भी इन्हीं की तरह जीवन में कभी हार नहीं माननी चाहिए. और अपनी जी जान लगा के उन्हें पूरा करने में जुट जाना चाहिए.

Shivam Rohatgi

Share
Published by
Shivam Rohatgi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago