ENG | HINDI

बीच में जिम छोड़ने से हो सकती है ये 5 गंभीर समस्या !

जिम छोड़ने के नुकसान

जिम छोड़ने के नुकसान – खुद को फिट और स्वस्थ बनाए रखने के लिए हममें से ज्यादातर लोग जिम जाना पसंद करते हैं.

उन्ही में से शायद आप भी हो सकते हैं. लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि अगर आप बीच में ही जिम करना छोड़ देते हैं तो इसका आपके शरीर पर कितना विपरीत असर पड़ सकता है. इससे आपको कई तरह की गंभीर बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है. ये बात कई अध्ययनों से सामने आई है.

अगर आप बीच में जिम छोड़ने की सोच रहे हैं तो उससे होने वाले नुकसान के बारे में आपको अवश्य जानकारी होनी चाहिए.

आइए जानते हैं बीच में जिम छोड़ने के नुकसान क्या हो सकते हैं.

जिम छोड़ने के नुकसान –

1 – कमजोर मांस पेशियां
मांस पेशियों में कमजोरी आने लग जाती है. इतना ही नहीं मांस पेशियों की क्षमता में भी काफी कमी आने लगती है.

2 – वजन में बढ़ोतरी
बीच में जिम छोड़ने से आपके शरीर का वजन ज्यादा तेजी से बढ़ने लग जाता है. वर्कआउट करने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कैलोरी बर्न होती रहती है. लेकिन अगर आप बीच में ही जिम करना छोड़ देते हैं तो इससे इसका विपरीत असर होने लगता है और वजन घटने की वजाय बढ़ने लग जाता है.

3 – फिटनेस में कमी
अगर आप बीच में हीं जिम जाना छोड़ देते हैं तो इससे 3 महीने के बाद ही फिटनेस लेवल में काफी गिरावट होने लग जाती है. जहां जिम करते समय आपकी फिटनेस बनी रहती है, वहीं जिम छोड़ देने से फिटनेस खत्म हो जाती है.

4 – इम्यून सिस्टम
अचानक से बीच में हीं जिम छोड़ने की वजह से इम्यून सिस्टम पर भी इसका काफी खराब असर पड़ता है. क्योंकि जब आप जिम कर रहे होते हैं तो आप अपने खान-पान पर खास ध्यान रखते हैं. लेकिन जिम छोड़ने के बाद लोग लापरवाह हो जाते हैं, जिस कारण से इम्यून सिस्टम कमजोर होने लग जाता है.

5 – दिल की बीमारियां
एकदम से जिम छोड़ देने से दिल से जुड़ी बीमारियों से लोग ग्रसित हो सकते हैं.

ये है जिम छोड़ने के नुकसान – दोस्तों ये कुछ रिसर्च के आधार पर बताए गए परिणाम हैं. अगर आप भी जिम जाना पसंद करते हैं तो ध्यान रखें कि बीच में अचानक से वर्कआउट करना पूरी तरह से बंद ना कर दें. विशेषज्ञ की सलाह लें और उसी हिसाब से फैसला भी लें, कि आपको क्या करना चाहिए जिससे की आपके स्वास्थ्य पर इसका विपरीत असर ना पड़ सके.

Don't Miss! random posts ..