ENG | HINDI

इंटरव्यू में गलती से भी हायरिंग मैनेजर से ये 5 सवाल ना ही पूछे तो अच्छा है!

सवाल जो हायरिंग मैनेजर को नहीं पूछने चाहिए

सवाल जो हायरिंग मैनेजर को नहीं पूछने चाहिए – पढ़ाई ख़त्म करने के बाद हर इंसान का सपना होता है कि वो नौकरी करे।

लेकिन नौकरी का रास्ता होकर गुजरता है इन्टरव्यू से और किसी भी जॉब को पाने के लिए इन्टरव्यू काफी अहमियत रखता है।

लेकिन कई बार डिग्री होने के बाद भी लोगों को जॉब नहीं मिल पाता है, जिसकी वजह है इंटरव्यू में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाना। वैसे तो एक्सपर्ट द्वारा इंटरव्यू के वक्त कई तरह की सावधानियां रखने की सलाह दी जाती है। लेकिन कई बार हायरिंग मैनेजर आपको भांपने के लिए आपसे कुछ सवाल करने के लिए कहता है। उस समय आपको सवाल पूछते वक्त गलती नहीं करनी चाहिए।

यहाँ पर हम आपको बताने जा रहे है, गलती से भी ये 5 सवाल जो हायरिंग मैनेजर को नहीं पूछने चाहिए –

सवाल जो हायरिंग मैनेजर को नहीं पूछने चाहिए –

1 – सैलरी के बारे में पूछना-

अगर आपको सैलरी के बारे में पता लगाना है तो आप किसी और जरिए से पता लगा सकते है। लेकिन हायरिंग मैनेजर से सैलरी के बारे में पूछना आपकी इमेज ख़राब कर सकता है। वैसे तो अधिक्तर वो लोग खुद ही सैलरी के बारे में बता देते है, इसलिए आप सैलरी की रेंज पूछने की गलती ना करे इससे हो सकता है कि हायरिंग मैनेजर आपको पैसे के लिए लालची समझ बैठे।

2 – कंपनी के बारे में पूछना-

अगर आप इंटरव्यूअर से उनकी कंपनी के बारे में पूछेंगे तो इसका सीधा सा मतलब है कि आप होमवर्क नहीं करके आयें है। इसलिए कंपनी के बारे में उसकी वेबसाइट से आप पता करके जाएँ और गलती से भी उन्ही से उनकी कंपनी के बारे में ना पूछे।

3 – प्रमोशन में कितना समय लगता है?-

कोई भी हायरिंग मैनेजर ऐसे सवाल का जवाब देना पसंद नहीं करेगा। इससे आपकी इमेज खराब हो जायेगी उनको लगेगा आप अभी तो कंपनी में आये ही नहीं है और सीधे प्रमोशन पर पहुँच गए है। अगर आपको प्रमोशन के बारे में पूछना ही है तो आप पोजीशन के आर्डर के बारे में बात करके जान सकते है।

4 – छुट्टियाँ, मेडिकल आदि के बारे में पूछना-

कभी भी छुट्टियाँ, मेडिकल और अन्य लाभों के बारे में हायरिंग मैनेजर से न पूछे। इससे उनको लगेगा की आप का ध्यान तो जॉब पर है ही नहीं बस आपको पैसों और अन्य लाभों से मतलब है। इससे ज्यादा अच्छा रहेगा की आप कंपनी ज्वाइन करके ये साबित करे की आप कंपनी के लिए कितने जरुरी है।

5 – फ्लेक्सिबल शेड्यूल के बारे में बात करना-

इस सवाल से आपकी इमेज और भी ज्यादा ख़राब होने वाली है। हायरिंग मैनेजर को लगेगा की आप काम कम आराम ज्यादा करना चाहते है। वो समझेगा की आप काम की बजाय आराम पसंद व्यक्ति है।

ये है वो सवाल जो हायरिंग मैनेजर को नहीं पूछने चाहिए – ये 5 सवाल गलती से भी हायरिंग मैनेजर से ना पूछे। इनके पूछने से आपकी इमेज तो ख़राब होगी ही और हो सकता है आपको जॉब भी ना मिले !

Don't Miss! random posts ..