ENG | HINDI

इतिहास की ये शातिर रानियाँ जिन्होंने अपने दम पर पूरी दुनिया पर राज किया !

इतिहास की शातिर रानियाँ

इतिहास की शातिर रानियाँ – यूं तो आज तक आपने महिला शासकों के रूप में क्वीन विक्टोरिया और रजिया सुल्तान जैसी महिलाओं के नाम सुने होंगे.

लेकिन इस पूरी दुनिया में इन दो महिला शासकों के अलावा भी कई और महिलाएं हैं जिन्होंने जबरदस्त तरीके से शासन किया. ये महिला शासक सिर्फ खूबसूरत हीं नहीं थीं, बल्कि राजनीति के सारे दांव-पेच में उन्हें महारत हासिल थी.

आइए जानते हैं इतिहास की शातिर रानियाँ जिन्होंने अपने काबिलियत के दम पर पूरी दुनिया पर राज किया.

इतिहास की शातिर रानियाँ –

1 – तुर्की की सुल्तान तुरहान
तुर्की के ओटोमन साम्राज्य में मूल रूप से दो महिला शासकों ने राज किया. तुरहान और उनकी सास कोसेम. यहां के सुल्तान इब्राहिम की पहली पत्नी और मुख्य बेगम थीं तुरहान. जब इनके बेटे महमूद चतुर्थ का शासन काल था, तो उस दौरान तुरहान ने मुख्य शासक के रूप में राज किया था. बेटे महमूद चतुर्थ ने 1648 से लेकर 1687 के बीच तक राज किया. और इसी के बीच 1651 से 1656 तक तुरहान मुख्य शासक बनी रहीं. राज की खातिर तुरहान ने अपनी सास कोसेम कि षड्यंत्र रच कर हत्या करवा दी. और फिर इनके बेटे ने राजगद्दी संभाली थी. दरअसल इनकी सास कोसेम का इरादा भी नेक नहीं था. क्योंकि वे चाहतीं थीं कि महमूद को मार कर अपने दूसरे पोते को सुल्तान बना दें. लेकिन कोसेम खुद हीं तुरहान के षड्यंत्र का शिकार बन गई.

2 – तुर्की के सुल्तान कोसेम
दुनियां की सबसे शक्तिशाली महिला मानी जाती है कोसेम सुल्तान. इस्तांबुल में एक दासी के तौर पर  आई थी. लेकिन ऑटोमन सुल्तान अहमद प्रथम इनकी खूबसूरती पर फिदा हो गए, और उन्हें कोसेम से मोहब्बत हो गई. इसके बाद दोनों ने शादी की ली. अब कोसेम बन गई तुर्की की मलिका. अहमद प्रथम की मृत्यु होने के बाद कोसेम ने उनके भाई को राजगद्दी पर बिठा दिया, जो कि एक मंद बुद्धि के व्यक्ति थे. लेकिन असल में शासन तो कोसेम ने हीं किया था.

इतिहास की शातिर रानियाँ

3 – मिस्र की रानी आर्सिनोए द्वितीय
प्राचीन मिस्र पर शासन करने वाली रानी मूल रूप से एक ग्रीक प्रिंसेस थीं. इनके पहले पति का नाम किंग लिसीमेकस था, जिसकी वजह से इन्होंने थ्रास, एशिया माइनर और मेसीडोनिया पर शासन किया और फिर बाद में आर्सिनोय द्वितीय ने अपने हीं भाई टॉलेमी द्वितीय फिलाडेल्फस से शादी कर ली और मिस्र की शासक बन गई.

इतिहास की शातिर रानियाँ

4 – चीन की एंप्रेस वेई
किंग झांगजोंग की दूसरी पत्नी थी चीन के टैंग राजवंश की रानी एंप्रेस वेई. झांगजोंग ने 2 बार शासन किया. दूसरे चार में एंट्रेंस वेई की काफी अहम भूमिका रही थी. 710 ईस्वी में जहर खाने की वजह से झांगजोंग की मृत्यु हो गई. जिसके बाद वेई ने सारा राजपाट संभाला. कहा जाता है कि वेई ने हीं अपने पती को जहर दिया, ताकि उसे राजगद्दी मिल सके. लेकिन गद्दी संभालने के कुछ दिनों के बाद ही झांगजोंग के भतीजे लोंगजी ने एंप्रेस वेई की हत्या करवा दी और खुद गद्दी पर राज कर लिया.

इतिहास की शातिर रानियाँ

5 – मिस्र की रानी एहोतेप प्रथम
ईसा पूर्व 1530 से 1560 मैं अपने जीवन काल में क्वीन तेतीशेरी और फराओ शेनाख्तेरने की बेटी एहोतेफ प्रथम मिस्र की रानी थीं. इन्होंने फराओ सेक्वेनेनरे पाओ से शादी की ली. कहा जाता है कि ये दोनों एक-दूसरे के भाई-बहन भी थे.

इतिहास की शातिर रानियाँ

6 – मलिका ए हिंदुस्तान नूरजहां
नूरजहां जहांगीर की पत्नी थीं. लेकिन कहते हैं कि जहांगीर के शासनकाल में नूरजहां का हीं राज चलता था. सारे फैसले नूरजहां हीं लेती थीं. और यहां तक कि शाही फरमान भी इनके नाम से ही जारी होते थे. इतना ही नहीं शाही मुहर भी नूरजहां के पास हीं होता था.

इतिहास की शातिर रानियाँ

7 – मंगोल रानी सोरघाघतानी
13 वीं सदी की सबसे प्रसिद्ध महिला मानी जाती हैं चंगेज़ ख़ान के छोटे बेटे तेलुई की मुख्य पत्नी मंगोल रानी. तेलुई की मृत्यु के बाद सोरघाघतानी ने हीं राज-पाट संभाली. कहते हैं कि कोई भी हो इन की आज्ञा का पालन बिना विलंब किए करते थे और कोई इनके विपरीत जाने की हिमाकत तक नहीं करते थे.

इतिहास की शातिर रानियाँ

ये है इतिहास की शातिर रानियाँ – इन रानियों ने अपने शासनकाल में जिस काबिलियत के साथ राजगद्दी को संभाला, उन्होंने साबित कर दिया की महिलाएं अगर चाहे तो कुछ भी कर सकती हैं.