ENG | HINDI

सुनकर चौंक जाएंगे झारखंड के जंगलों में नक्सली ट्रेनिंग ले चुका है यह प्रधानमंत्री

पुष्प कमल दहल प्रचंड

नेपाल के प्रधानमंत्री लेकर एक ऐसा खुलासा हुआ, जिसको सुनकर आपके ही नहीं किसी के भी होश उड़ सकते हैं.

नेपाल के मौजूदा प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड को लेकर दावा किया गया है कि उन्होंने अपने दूसरे माओवादी साथियों के साथ झारखंड के जंगलों में हथियार चलाने से लेकर पूरा नक्सली नेटवर्क बनाने की ट्रेनिंग ली थी.

ये सनसनीखेज दावा किया हाल ही में आत्मसमर्पण कर चुके नक्सलियों के सबसे बड़े कमांडरों में से एक कुंदन पाहन ने. सरेंडर के बाद यह  सनसनीखेज बात नक्सली कुंदन ने पुलिस को बताई.

कुंदन ने पुलिस को बताया है कि उसने साल 2000 में नक्सली ट्रेनिंग ली थी जिसमें उसके साथ वर्तमान में नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड भी शामिल थे.

पुष्प कमल दहल प्रचंड

गौरतलब है कि वर्ष 2006 में नेपाल की मुख्यधारा की राजनीति में आने से पहले प्रचंड नेपाल के बाहर माओवाद से जुड़े थे और भारत में रह रहे थे. वर्ष 2000 के आसपास पुष्प कमल दहल प्रचंड और उनके साथी भारत में ही थे.

खुफिया जानकारों का भी मानना है कि कुंदन के दावे में सच्चाई भी हो सकती है. क्योंकि वह जिस समय की बात कर रहा है, उसे देखते हुए दावे को खारिज नहीं किया जा सकता.

ज्ञात हो कि पहले भी पुष्प कमल दहल प्रचंड के दिल्ली, नोएडा और वाराणसी में उनके रहने की बात सामने भी आ चुकी है लेकिन झारखंड के जंगल में ट्रेनिंग की बात नई है.

वहीं कुंदन का दावा है कि झारखंड के बोकारो से सटे जंगल में उसने हर तरह की ट्रेनिंग ली थी. उसके कैंप में दुनिया के सबसे आधुनिक हथियार आते थे. कुंदन ने यह भी बताया कि हथियारों की ट्रेनिंग देने के लिए पश्चिम बंगाल से एक टीम आती थी.

कुंदन के इस खुलासे से जो चौंकाने वाली बात सामने आई हैं वह यह कि इससे पहले तक यही माना जाता था कि नेपाल के टॉप माओवादी चीन में ट्रेनिंग पाते हैं. लेकिन अब जानकारी मिल रही है कि भारत में भी नेपाल के नक्सलियों को प्रशिक्षण दिया जाता था.

वहीं मात्र 16 साल की उम्र में ट्रेनिंग पाकर खतरनाक नक्सल नेता बने कुंदन पाहन पर दो दर्जन से अधिक पुलिसवालों की हत्या के अलावा करोड़ों रुपये की बैंक डकैती के केस दर्ज हैं.

सूत्रों के अनुसार आने वाले दिनों में उससे पूछताछ के दौरान कई दूसरे नेताओं के नक्सलियों से रिश्ते की बात भी सामने आ सकती है.

Don't Miss! random posts ..