ENG | HINDI

दो बहनों ने शुरू किया, शुद्ध हवा को पैकेट में बेचने का अनोखा बिजेनस !

शुद्ध हवा बेचने का बिज़नेस

शुद्ध हवा बेचने का बिज़नेस – आजकल के वक्त में शुद्ध हवा लेना महज एक ख्वाब बनकर रह गया।

गाङियो, ऐसी, फैक्टरियों से निकलने वाले धुएँ के कारण हवा अशुद्ध होती है, जिससे वायु प्रदूषण फैलता है।

इस प्रदूषित हवा के कारण कई तरह की स्कीन संबंधी और सांस संबंधी बीमारियां होती हैं और आपको जानकर हैरानी होगी कि हर साल अशुद्ध  हवा के कारण लाखों लोग कई जानलेवा बीमारियों की चपेट में आते हैं। इसके अलावा प्रदूषित हवा के कारण इंसान की जीवन आयु भी कम होती है ।

शुद्ध हवा बेचने का बिज़नेस

इस समय इस प्रदूषण का शिकार एक या दो देश नही बल्कि पूरा विश्व  हो रहा है।वर्ल्ड हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार हर साल चीन में 1 करोङ लोग प्रदूषण के कारण मारे जाते हैं। वही इंडिया में 60 लाख लोग प्रदूषण के कारण मौत की चपेट में आते हैं।

हालांकि इसमें दोष इंसान की बढती जरुरतो और प्रकृति से छेङछाङ का है। लेकिन अभी भी पहाङी इलाको पर लोगों को शुद्ध हवा नसीब होती है। पर हर किसी के लिए पहाङी इलाको पर रहना संभव नहीं है। दुनिया के सबसे प्रदूषित देशों  में से एक चीन भी है । जहाँ के लोगों की मुख्य समस्या अशुद्ध हवा है। लेकिन चीन की दो बहनों ने चीन के लोगो को इस समस्या से बहार निकालने के लिए एक अनोखा रास्ता खोजा है। चीन के शहर जीनिंग की  रहने वाली दो बहनो ने शुद्ध हवा को पैकेट में बेचने का अनोखा  स्टार्ट अप बिजेनस शुरू किया है। चीन में सबसे ज्यादा शुद्ध तिब्बत के पठार  पर है। ये दोनो बहने तिब्बत के पठार से हवा पैकेट में भरकर बेच रही है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक शुद्ध हवा के पैकेट की कीमत 150 यूओन है। और अब तक ये बहने 100 से ज्यादा पैकेट बेच चुकी है। ये दोनो शुद्ध हवा के पैकेट आॅनलाइन बेचती है । इन दोनो बहनो के अनुसार वो पैसो के लिए नही बल्कि चीन के लोगो को शुद्ध हवा देने के लिए ऐसा कर रही है। आपको बता दें चीन जनसंख्या के मामले में दुनिया के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देशों की श्रेणी में पहले नंबर पर आता है। जिस कारण यहां वाहनो और मशीनों की संख्या भी बहुत ज्यादा है। यहाँ के लोग प्रदूषित हवा में सांस लेने को मजबूर हैं।

वैसे आपको बता दें इन दो चीनी बहनो से पहले वाटलिटी नाम की एक कंपनी भी शुद्ध हवा बेचने का बिज़नेस कर चुकी है । ये कंपनी राॅकी पर्वत से शुद्ध हवा बेचा करती थी। माना जा सकता  है कि इन दोनों बहनो को भी शुद्ध हवा को पैकेट में बेचने का आइडिया यही से आया हो।

लेकिन इन बहनो के शुद्ध हवा बेचने का बिज़नेस का अनोखा स्टार्ट अप की वजह से चीन के लोगो को शुद्ध हवा प्राप्त करने का एक रास्ता जरुर मिल गया है।