ENG | HINDI

खीरा जरूर खाएं लेकिन ज्यादा नहीं वरना इन समस्याओं से हो जाएंगे परेशान !

खीरा का सेवन

खीरा का सेवन – हमारे भारतीय व्यंजन में जब तक सलाद को शामिल नहीं किया जाता है तब तक वो अधूरा सा लगता है और सलाद में जब तक खीरा ना हो तो सलाद खाने का मजा ही नहीं आता है.

इसमें कोई दो राय नहीं है कि सलाद के स्वाद को बढ़ानेवाला खीरा हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है.

खीरे में कम मात्रा में वसा और कैलोरीज होती हैं इसके अलावा कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ना सिर्फ हमारे सौंदर्य को निखारते हैं बल्कि कई बीमारियों से हमारी रक्षा भी करते हैं.

बेशक खीरा का सेवन हमारी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है लेकिन अगर जरूरत से अधिक मात्रा में इसका सेवन किया गया तो ये हमारे लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता है.

चलिए हम आपको बताते हैं खीरे के अधिक सेवन से आप किस तरह की समस्याओं से परेशान हो सकते हैं.

खीरा का सेवन –

1- बढ़ा सकता है टॉक्सिसिटी

दरअसल खीरे में कुकुर्बिटाइन्स नामक यौगिक पाए जाते हैं जो अत्यधिक विषैले होते हैं. जिसकी वजह से लीवर, अग्न्याशय, पित्त मूत्राशय और गुर्दा सहित शरीर के अन्य अंगों में सूजन हो सकती है. इसलिए खीरे का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए.

2जल विषाक्तता का खतरा

खीरे में करीब 96 फीसदी तक पानी होता है इसलिए अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर में जल विषाक्तता का खतरा बढ़ जाता है. जिसकी वजह से शरीर का इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बिगड़ सकता है. इसलिए जितनी आवश्यकता हो उतना ही खीरा खाएं.

3- हो सकता है पेट खराब

खीरे का अधिक सेवन करने से आपको डायरिया, पेट में ऐंठन, पेट फूलना जैसी समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है. आपको बता दें कि कुकुर्बिटाइन्स नामक यौगिक केवल खीरे के छिलकों में होता है इसलिए आपको कड़वा खीरा और ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

4- गर्भावस्था में न खाएं ज्यादा खीरा

आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान खीरे का सेवन करना सुरक्षित माना जाता है लेकिन जरूरत से ज्यादा खीरे का सेवन आपको परेशान कर सकता है. खीरे की मूत्रवर्धक प्रकृति के कारण आपको बार-बार यूरिन जाना पड़ सकता है जिससे आप चिड़चिड़ापन महसूस कर सकती हैं.

5- साइनसाइटिस के मरीज ना खाएं खीरा

अगर आप साइनसाइटिस या फिर सांस से संबंधित किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो आपको खीरे से दूर रहने की सलाह दी जाती है. ऐसे लोग अगर खीरे का सेवन करते हैं तो फिर उनकी तकलीफ और ज्यादा बढ़ सकती है.

6- संतुलित मात्रा में करें खीरे का सेवन

हालांकि खीरा का सेवन को लेकर कोई खास नियम तो नहीं है लेकिन दिनभर में दो से चार खीरे ही खाने चाहिए. कई लोग वजन कम करने की फिराक में अधिक मात्रा में खीरे का सेवन करते हैं जो कि सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

गौरतलब है कि किसी भी चीज का अत्यधिक इस्तेमाल फायदे के जगह नुकसान ही पहुंचाता है इसलिए अगर आप खीरा का सेवन से होनेवाले फायदों का सही मायने में लाभ उठाना चाहते हैं तो फिर इसका अत्यधिक सेवन करने से बचें.

 

Don't Miss! random posts ..