ENG | HINDI

दिल्ली के अलावा देश में और कहाँ-कहाँ है राष्ट्रपति भवन!

राष्ट्रपति भवन

देश में फिलहाल नये राष्ट्रपति के चुनाव की तैयारियां चल रही है।

बताया जा रहा है कि आगामी 20 जुलाई को राष्ट्रपति के चुनाव होंगे। भारत में राष्ट्रपति को देश का प्रथम नागरिक माना जाता है और ये अपने आप में देश का सबसे उच्च संवैधानिक पद है।

हम सभी जानते है कि हमारे देश के राष्ट्रपति राष्ट्रपति भवन में रहते है जो कि दिल्ली में स्थित है। दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन एक भव्य और खुबसूरत चार मंजिला इमारत है जिसमें करीब 340 कमरें है। हालाँकि हम लोग दिल्ली के  राष्ट्रपति भवन के बारे में तो सभी लोग जानते है।

लेकिन इसके अलावा भी देश में और भी जगह पर राष्ट्रपति के ऑफिसियल ठिकाने है जिनके बारे में आप शायद नही जानते होंगे।

आइये जानते है दिल्ली के अलावा और कहाँ-कहाँ पर है राष्ट्रपति भवन-

1.प्रेसिडेंशियल रिट्रीट, हिमाचल प्रदेश-

शिमला में मशोबरा पहाड़ी पर प्रेसिडेंशियल रिट्रीट के नाम से एक विशाल पैलेस बना है जिसे राष्ट्रपति का दूसरा पता माना जाता है। इस पैलेस को लार्ड डलहौजी ने 1850 में बनवाया था। परम्परा के अनुसार राष्ट्रपति इस घर में हर साल रहने आते है। पूरी तरह लकड़ी से बना ये पैलेस करीब 7000 फीट की उंचाई पर स्थित है और ये शिमला शहर से 7 किमी की दूरी पर है। इस पैलेस में लकड़ियों पर धज्जी कलाकारी की गई है। इसमें 16 कमरे है और ये करीब 300 एकड़ के फॉरेस्ट एरिये से घिरा हुआ है। बताया जाता है कि इस खुबसूरत पैलेस में राष्ट्रपति हर साल गर्मियों में दो हफ्ते रहने आते है।

राष्ट्रपति भवन

2.राष्ट्रपति निलयम, सिकंदराबाद-

यह हमारे देश के राष्ट्रपति का तीसरा ठिकाना है देश के बाकी राष्ट्रपति भवनों में से ये सबसे नया है। 1955 में तत्कालिन राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद ने तेलंगाना में राष्ट्रपति भवन बनवाने की बात कही, जिसके चलते राष्ट्रपति निलयम अब देश के राष्ट्रपति का तीसरा ऑफिसियल पता है। इस भवन को 1860 में हैदराबाद के निजाम नाजिर उद्दौला ने बनवाया था। जिसे बाद में अंग्रेजों ने भी काफी इस्तेमाल किया था। इस बिल्डिंग में राष्ट्रपति और उनके स्टाफ़ के लिए 16 कमरें है। इसके अलावा डाइनिंग हॉल और दरबार हॉल भी है। ये भव्य इमारत करीब 101 एकड़ में फैली हुई है जिसमें करीब 116 तरह के हर्बल पौधे लगे हुए है।

राष्ट्रपति भवन

ये है हमारे देश के राष्ट्रपति के तीन ऑफिसियल भवन।

Don't Miss! random posts ..