ENG | HINDI

साल 2017 के लिए नास्त्रेदमस ने की हुई भविष्यवाणियाँ अगर सच हो गई तो क्या होगा?

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियाँ

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियाँ – 14 दिसंबर 1503 को फ्रांस में जन्मे ‘नास्त्रेदमस’ ने अपनी भविष्यवाणियां सौ छंदों के अनेक शतकों में की हैं। ऐसे शतकों की संख्या बारह है जिनमें से अंतिम दो शतकों के अनेक छंद उपलब्ध नहीं हैं इन शतकों को सेंचुरी कहा गया है।

नास्त्रेदमस की इस कालगणना के अनुसार हम चन्द्रमा की द्वितीय महान चक्र अवधि से गुजर रहे हैं, जो सन् 1889 से शुरू हुई है और सन् 2243 में समाप्त होगी। नास्त्रेदमस के अनुसार, यह अवधि मनुष्य जाति के लिए रजतयुग है। नास्त्रेदमस ने ये भविष्यवाणियां लगभग 499 वर्ष पहले की थीं।

16 वीं शताब्दी के इस महान भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियाँ हमेशा से ही शत-प्रतिशत सच साबित होती आई है।

तो आप भी जानिए साल 2017 को लेकर की गई नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियाँ, जो ईशारा कर रही है कि विश्व में किस तरह के बदलाव आने वाले है-

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियाँ – 

1. रूस और यूक्रेन में शांति समझौता-

नास्त्रेदमस के मुताबिक पिछले कई वर्षों से चले आ रहे विवाद के बाद साल 2017 में रूस और यूक्रेन किसी समझौते तक पहुँच सकते है। हालाँकि समझौते को लेकर क्या शर्ते होंगी कुछ कहा नहीं जा सकता है। वही अमेरिका इस समझौते का विरोध करते हुए नजर आएगा।

2. चीन विश्व शक्ति बनने की ओर कदम बढ़ायेगा-

दुनिया में आर्थिक विषमता दूर करने के लिए चीन कोई बड़ा कदम उठा सकता है। नास्त्रेसमद के मुताबिक इसके बहुत दूरगामी प्रभाव होंगे वही पिछले एक दशक को देखते हुए बड़े राजनितिक विश्लेषक भी यही मानते है।

3. लेटिन अमेरिका में राजनितिक बदलाव से बढेंगे गतिरोध-

2017 में लेटिन अमेरिका के लिए बड़े बदलावों वाला साल होने वाला है। भविष्यवाणी के मुताबिक इस साल कई लेटिन अमेरिकी देश वामपंथी राजनिति से दूर हो जायेंगे, जिससे बिखराव हो सकता है।

4. फेल हो सकता है इटली का आर्थिक संकट-

कर्जो और बेरोजगारी के कारण इटली यूरोपियन यूनियन की आर्थिक मुश्किलों का केंद्र बन जायेगा। इटली का बैंकिंग सिस्टम भारी मुश्किलों का सामना कर रहा है। इटली को इस समस्या से निकलने के लिए इटली की जनता के साथ साथ यूरोपियन यूनियन को भी बहुत सहयोग करना होगा।

5. गायब हो जाएगी क्लाउड कंप्यूटिंग-

नास्त्रेदमस ने यह भविष्यवाणी की है कि क्लाउड कंप्यूटिंग में से 2017 तक क्लाउड गायब हो जायेगा। क्योंकि लगभग सभी कम्प्यूर को क्लाउड में तब्दील कर दिया जायेगा। लेकिन इससे सिस्टम पर लोड बढे़गा और टेक्नोलॉजी में बड़ी गड़बड़ हो
सकती है, जो पूरी दुनिया के लिए बेहद चिंताजनक बात होगी।

6. विश्वशक्ति की शक्तियों में कमी-

2017 में वर्तमान विश्व शक्ति अमेरिका की ताकत में कमी आएगी यहाँ वैचरिक ध्रुवीकरण, राजनितिक भ्रष्टाचार के कारण बड़े स्तर पर सामाजिक बदलाव आयेगा, जिसका असर अमेरिका में दिखाई देने लगा है। डोनाल्ड ट्रंप की जीत के साथ ही अमेरिका में अराजकता फैलने लगी है।

7. ग्लोबल वार्मिंग से वैश्विक समस्या-

नास्त्रेदमस के मुताबिक 2017 में घटते संसाधनों और और ग्लोबल वार्मिंग के कारण युद्ध की स्थिति बन सकती है। लेकिन इससे कही ज्यादा खतरा आतंकवाद और जैविक हमलों से है। एशिया में आतंकवाद से आरपार की लड़ाई छिड़ सकती है।

8. वाणिज्यिक अन्तरिक्ष यात्रा-

आने वाले साल 2017 में पृथ्वी की कक्षा से बाहर वाणिज्यिक यात्रायें शुरू हो जाएगी। अगले दो सालो में धूमकेतु और चाँद पर संसाधनों और धातुओं के लिए खुदाई की जाएगी।

9. सौर उर्जा का भरपूर उपयोग-

साल 2017 में अन्तर्राष्ट्रीय उर्जा उत्पादन में सौर उर्जा का प्रतिशत बड़ जायेगा। नास्त्रेदमस के मुताबिक इससे अर्थिक और वाणिज्यिक तौर पर मदद मिलेगी।

10. सत्ता से बेदखल हो जायेगा तानाशाह किम जोंग-

नास्त्रेदमस का कहना है कि 2017 में नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग को सत्ता से बेदखल कर दिया जायेगा, और वह रूस में शरणार्थी के रूप में रहेगा। इसके बाद नार्थ और साउथ कोरिया का एकीकरण हो जायेगा।

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियाँ हमेशा से ही लगभग सही साबित होती आई है। अब देखते है कि साल 2017 को लेकर की गई उनकी भविष्यवाणियां किस हद तक सही साबित होती है।

Don't Miss! random posts ..