ENG | HINDI

कौनसी सावधानी बरतनी चाहिए अगर आप छोटी उम्र में स्टार्ट-अप शुरू कर रहे हो?

Start up

कौनसी सावधानी बरतनी चाहिए अगर आप छोटी उम्र में स्टार्ट-अप शुरू कर रहे हो?

देखिये, कोई भी व्यवसाय शुरू करने की कोई उम्र नहीं होती. यह तो आप मानेंगे ही कि समय का अगर हमने सही से प्रयोग कर लिया तो सब कुछ हो सकता है. जवानी में लहू गर्म होता हैं, कुछ फैसले हम जल्दबाजी में ले लेते हैं. इसीलिए एक स्टार्ट-अप शुरू करते वक़्त हमें कुछ कदम फ़ुक-फ़ुक कर रखने चाहिए. बस, ऐसे ही कुछ नियमों को हम संगठित करके आपके समक्ष प्रस्तुत कर रहे हैं.

images (2)

  • जल्दबाज़ी: प्लानिंग में ज्यादा समय जा सकता हैं और आप उससे परेशान भी हो सकते हैं, पर कुछ भी हो जाए हमें संयम बरतना चाहिए. हौसला रखना चाहिए.नींव जितनी मजबूत होगी, ईमारत भी उतनी ही मजबूत होगी.
  • अनुभवी टीम की कमी: अनुभव बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. अगर आप नौजवान हो तो शायद ज्यादा तजुर्बा नहीं रखते हो ऐसे में आपको ज़रूर एक अनुभवी व्यक्ति की ज़रूरत पड़ेगी. वह व्यक्ति आपको मार्केट परिस्थितियों से परिचित करेगा तथा आपका मार्गदर्शन भी करेगा.
  • निम्नतम साधन के अधिकतम उपयोग करने में विफलता: स्टार्ट-अप में हमेशा साधनों की आवश्यकता होती हैं. स्टार्ट-अप में निवेश बहुत बड़ा तत्त्व हैं. इसलिए आपको निम्नतम से, अधिकतम करना होता है.
  • रिसर्च में कमी: यह अनिवार्य है की आप किसी भी चीज़ का उत्पादन करें, उससे पहले पूरी रिसर्च होनी चाहिए. हमें यह जानकारी प्राप्त करनी चाहिए कि फिलहाल हमारे उत्पाद की मार्केट में कितनी मांग है और आने वाले दिनों में मांग में कितनी वृद्धि हो सकती है. हमें यह भी पता लगाना चाहिए कि इस उत्पाद के मार्केट में और कितने विकल्प उपलब्ध हैं.

आप अगर कुछ चीजों का ध्यान रखते हो तो आप किसी भी उम्र में अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हो.

Don't Miss! random posts ..