ENG | HINDI

स्ट्रेस लेना भी होता है बेहद फायदेमंद, रिसर्च में हुआ खुलासा?

पॉजिटिव टेंशन

पॉजिटिव टेंशन फायदेमंद – अक्सर हमारे यार, दोस्त और रिश्तेदारों के द्वारा हमें टेंशन ना लेने की सलाह दी जाती है और टेंशन लेने के कई तरह के खतरनाक परिणाम भी बताये जाते है.

लेकिन अगर आपसे कोई आकर कहे की रोज थोड़ी-थोड़ी टेंशन लिया करो, इसके कई फायदे है. तो आपको बड़ा ही अजीब लगेगा कि ये कैसा दोस्त है जो टेंशन लेने के लिए कह रहा है. लेकिन अगर आप भी अक्सर टेंशन लेते रहते है तो ये खबर आपके लिए हो सकती है. दरअसल अभी हाल ही में पॉजिटिव मनोविज्ञान के रास्ते पर चलने वाले मनोवैज्ञानिक कई शोधों के बाद इस नतीजे पर पहुंचे है कि थोड़ी सी टेंशन लेना भी आपके लिए फायदेमंद है.

दरअसल पॉजिटिव मनोविज्ञान की यह शाखा आपकी परफॉरमेंस बढाने के लिए ही काम करती है, और इसके जरिये खुद पर भरोसा करना सिखाया जाता है.  खुद के अंदर छिपी क्षमताओं को बाहर लाने का काम किया जाता है. सफल होने के लिए पॉजिटिव टेंशन बहुत मददगार साबित होता है. पॉजिटिव टेंशन लेना आपको चुनौतियाँ लेने के लिए तैयार करता है और इसके अलावा आपको लगातार काम करने के लिए प्रेरित भी करता है.

पॉजिटिव टेंशन या तनाव आपको सफलता और उपलब्धियों की तरफ ले जाता है.

किसी भी बड़े काम में सफलता प्राप्त करने के लिए आपका उस काम को लेकर चिंतित होना ही उस काम को पूरा करने सबसे पहली कुंजी है.

अगर आप उस काम को या उस लक्ष्य को पाने में थक भी जाते है तो पॉजिटिव टेंशन आपमें उर्जा का संचार करता है. इसलिए पॉजिटिव टेंशन होना भी बेहद जरुरी है. हालाँकि ये भी है कि टेंशन लेने से ही कोई काम नहीं होता है, इसके लिए आपको काम भी करना होता है. लेकिन पॉजिटिव टेंशन लेने से आपके लक्ष्य को प्राप्त करने में आसानी जरुर होती है और आप उस काम को पूरा करने में लग जाते है.

अगर आप भी चाहते है कि अपने लक्ष्यों को हासिल करें तो आज से ही थोड़ा सा पॉजिटिव टेंशन लेना शुरू कर दीजिये. हालाँकि आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में ऐसे ही दुनिया भर की टेंशन है तो थोड़ा सा पॉजिटिव टेंशन लेना आपको काम करने के लिए एक नई उर्जा देगा, इसलिए टेंशन लीजिये और अपने लक्ष्य को हासिल कीजिये.

Don't Miss! random posts ..