ENG | HINDI

कहीं आपका पर्स आपको गरीब तो नहीं बना रहा !

इस धरती पर कोई भी ऐसा इंसान नहीं होगा, जो पैसा कमाना नहीं चाहता. हर व्यक्ति चाहता है कि उसके प आस बहुत सारा पैसा हो और उनकी लाइफ आराम से बीते, लेकिन कुछ गलतियाँ आपको गरीब कर देती हैं. उसमें से एक है आपका पर्स. अब आप सोच रहे होंगे कि भला पर्स भी किसी को गरीब बना सकता है? लेकिन ये सच है. पर्स में कुछ ऐसी चीज़ें होती हैं, जिन्हें नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने पर आप गरीब हो जाते हैं. आप भी सोच में पड़ गए होंगे कि भला ये भी कोई बात है. ऐसा हो सकता है क्या? किसी का पर्स कैसे किसी को गरीब बना सकता है. लेकिन ये सच है.

दवा

दवा का अर्थ है बीमरी. पर्स में कभी भी दवाई नहीं रखनी चाहिए. वास्तु के अनुसार पर्स में दवाई रखने से व्यक्ति के पास पैसा रूकना बंद हो जाता है और उसके खर्चें अनावश्यक रूप से बढ़ जाते हैं जिससे वो बीमारी, कर्जें तथा अन्य समस्याओं का शिकार हो जाता है. तो अब से आप इस बात का ध्यान रखें और पैसा बचाएं. दवा को अपने घर में रखी न की पर्स में. हमेशा दवा घर में ऐसी जगह रखनी चाहिए जहाँ किसी की नज़र न जाए. इससे आदमी जल्दी स्वस्थ होता है.

अश्लील चित्र

ये आदत आमतौर पर लड़कों में होती है. वो जो कुछ भी पाते हैं अपनी जेब में भर लेते हैं. वो नहीं जानते की उनका ये करना उनकी आर्थिक स्थिति को खराब कर देता है.  कभी भी जेब में कोई अश्लील चित्र या सामग्री नहीं रखनी चाहिए. इससे केवल दिल और दिमाग पर ही नहीं बल्कि भाग्य पर भी नकारात्मक असर पड़ता है और जेब के साथ-साथ घर की तिजोरी भी खाली होने लगती है.

बिल

ये आप भी जानते हैं कि पर्स पैसे रखने के लिए बनाया जाता है, लेकिन कभी अपने पर्स पर आपने गौर किया है. उसमें १० साल पुराना बिल भी आपको वैसे ही रखा हुआ मिल जाएगा. कितने लोग तो अपने हनीमून के होटल के बिल तक संभाल कर रखते हैं. ये चीज़ें आर्थिक हानि पहुंचती हैं. ऐसे में यदि उसमें पैसों के बजाय पुराने बिल, रसीदें, एटीएम की पर्चियां आदि रखते हैं तो इसे वास्तु के अनुसार अशुभ माना जाता है।.ऐसा करने से व्यक्ति को गरीब होते देर नहीं लगती.

धारदार चीजें

अगर आप चाहते हैं कि आप भी दुनिया के अमीर आदमियों की लिस्ट में आएं तो सबसे पहले अपने पर्स से शुरुआत करें. अपनी गन्दी आदत को बदल दें. पर्स में पैसे के साथ-साथ नुकीली चीजें जैसे ब्लेड, चाकू रखना किसी बड़ी आर्थिक परेशानी का कारण बन सकता है. इसलिए ऐसी चीजें भूल कर भी पर्स में नहीं रखनी चाहिए. शेविंग के लिए बाज़ार से खरीदा ब्लेड हफ्ते भर आपके पर्स में पड़ा रहता है, जो ठीक नहीं है. कई लोग छोटा चाकू भी अपने पुरस एमें रखते हैं, जो उनकी आर्थिक स्थिति को धीरे धीरे काटता जाता है और उन्हें इसका एहसास भी नहीं होता.

इन चीज़ों को अपने पर्स से अलग रखिये और अमीर बनिए. कितने दिन तक गरीबी में समय बिताएंगे आप.