ENG | HINDI

कभी गर्ल्फ़्रेंड को पनीर खिलाने के लिए लोगों से माँगता था उधार आज घूमता है फ़्लाइट से

अपने प्यार को जीतने के लिए कोई क्या कुछ नहीं करता. ऐसे ही एक लड़के ने अपने प्यार को अपना बनाने के लिए बहुत संघर्ष किया. पहले उसने कॉलेज में उसे खुश करने के लिए बहुत कुछ किया. कॉलेज के दिनों में वो अपनी गर्लफ्रेंड को खुश करने के लिए अपने दोस्तों से पैसे उधार मांगता था. कहते हैं कि पार्टनर को जो पसंद हो उसे दिलाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. ठीक इसी तरह इस बन्दे ने अपनी पार्टनर का दिल जीतने के लिए उसे रोज़ पनीर खिलाता. कारण था की उसकी गर्लफ्रेंड को पनीर बहुत पसंद था.

इस लड़के का नाम है जयविजय . जी हाँ, वही जय विजय जो आज स्टार्स की नक़ल उतारता है तो करोड़ों कमाता है. तब ऐसा नहीं था. अपने जीवन का एक वाकया मीडिया से शेयर करते हुए जयविजय ने कहा कि एक बार उन्होंने अपनी प्रेमिका को शादी के लिए प्रपोज़ किया. तब प्रेमिका ने उन्हें ताना मारा कि क्या वो शादी के बाद अपने बच्चों को भी यही ४० रूपए का पनीर खिलाएंगे? ऐसे कैसे काम चलेगा. पहले अपनी औकात देख लो फिर शादी के बारे में सोचना. ये बात जयविजय को दिल तक चुभ गई और वो ये ठान लिए की अब पैसे कमा कर ही दम लेंगे.

बचपन से ही बॉलीवुड अभिनेताओं की मिमिक्री करने वाले जय ने इसे ही अपना करियर चुना. उन्होंने अब अटक ३०० से ज्यादा स्टार्स की नक़ल उतार ली है. शुरुआत में उन्हें थोड़ी दिक्कत आती थी, लेकिन अब वो बहुत आगे निकल चुके हैं. उन्हें कई अवार्ड भी मिल चुके है. जय की पागलपंथी उन्हें यहाँ तक  ले आई. जय अपने काम के पीछे पागल थे.

शुरुआत में जय ने किसी कंपनी में काम किया, लेकिन उसके बाद उन्होंने अपने हुनर को पहचाना और टीवी के एक शो में शामिल हो गए. यहाँ पर उन्हें एक नई पह्चा मिली. भारती सिंह सरीखे कई बड़े कॉमेडियन के सतह स्टेज शेयर कर चुके जय को ये पता नहीं था की कभी ४० रूपए लोगों से उधार मांगने वाले जय महीने के १५ दिन फ्लाइट में सफ़र करेंगे. इसे कहते हैं किस्मत और कर्म.

जयविजय उत्तर प्रदेश के हमीरपुर से हैं. बचपन से ही वो अपने दोस्तों को हंसाया करते थे. सभी दोस्त उनके इस हुनर से वाकिफ थे. लेकिन कभी ये नहीं सोचा था की गाँव के लोगों को हसाने वाला जयविजय एक दिन दुनिया को हँसाएगा. आज उनके गाँव के लोग बहुत खुश होते हैं. जयविजय को सेल्फ मेड स्टार कहा जाता है. उनके कोई गॉड फादर नहीं है. अपनी काबिलियत के बलबूते जय ने दुनिया में अपना नाम कमाया है. भारत में ऐसे टैलेंट की कमी नहीं है. बहुत से लोग हैं जो टैलेंट से भरे हैं बस, ज़रुरत है तो उन्हें आगे बढाने की. ऐसे तमाम लोग हैं जो बहुत कुछ करना चाहते हैं सिर्फ उन्हें सही स्टेज की ज़रुरत है.

अब जय पनीर बनाने की बड़ी सी दूकान भी खोल सकते हैं. इतनी बड़ी की जो पूरी दुनिया में पनीर की सप्लाई करे. किसी ने सच कहा है कि किसी बड़े काम की शुरुआत एक छोटे से स्टेप से होती है.