ENG | HINDI

जानिए राजनीति में आने से पहले क्या करते थे 8 मशहूर पॉलिटिशयन

काम जो राजनेता करते थे – बॉलीवुड और क्रिकेट के बाद हमारे देश में अगर लोगों के बीच और कोई हॉट टॉपिक है तो वो है राजनीति, लोगों की राजनीति और राजनेताओं में भी काफी दिलचस्पी है.

वैसे बहुत से लोगों को लगता है कि जिस तरह फिल्मी खानदान के बच्चे ही हीरो –हीरोइन बनते हैं, वैसे राजनीति के बारे में भी लोगों को लगता है कि सिर्फ़ राजनीति बैकग्राउंड वाले लोग ही सफल नेता बनते हैं, मगर ये सोच गलत है.

चलिए आज हम आपको बताते है काम जो राजनेता करते थे – कुछ ऐसे नेताओं से मिलवाने जा रहे हैं जो राजनीति में आने से पहले आम इंसानों की तरह कोई और काम करते थे.

काम जो राजनेता करते थे –

१ – नरेंद्र मोदी

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं. बचपन में पीएम मोदी जहां चाय की दुकान पर काम करते थे वहीं उनकी माँ घरेलू कामों में दूसरों का हाथ बंटाती थीं. बाद में वो आरएसएस से जुड़ गए. राजनीति में लंबा समय बिताने के बाद मोदी पहले गुजरात के सीएम बने. देखते ही देखते देश के प्रधानमंत्री बन गए.

२ – प्रणब मुखर्जी

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने एम.ए. की डिग्री हासिल करने के बाद कोलकाता की एक यूनिवर्सिटी से एलएलबी किया. उसके बाद उन्होंने डिप्टी अकाउंटेंट जनरल के ऑफिस में क्लर्क के तौर पर काम किया. उसके बाद उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया. आगे जाकर प्रणब दा देश के राष्ट्रपति भी बने.

काम जो राजनेता करते थे

३ – अरविन्द केजरीवाल

IIT खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियर की डिग्री हासिल करने के बाद अरविन्द केजरीवाल ने जमशेदपुर के टाटा स्टील प्लांट में काम किया. जॉब छोड़कर सिविल सर्विसेस की तैयारी की. इस बीच वे अन्ना के आंदोलन से जुड़ गए और आज वो दिल्ली के सीएम हैं. ये बात और है कि बतौर सीएम जितनी फजीहत अरविंद केजरीवाल की हुई है उतनी शायद ही किसी और की हुई होगी.

काम जो राजनेता करते थे

४ – सोनिया गांधी

इटली में जन्मी और वर्तमान में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की मजबूत राजनेता सोनिया गांधी ने कैम्ब्रिज के स्कूल से ही अपनी स्कूलिंग की. उसके बाद उनकी मुलाकात राजनेता राजीव गाँधी से हुई. बाद में दोनों ने शादी कर ली, कहा जाता है कि जब राजीव जी और सोनिया की मुलाकात हुई तब वे एक रेस्त्रां में वेट्रेस का काम करती थीं.

काम जो राजनेता करते थे

५ – डॉ. मनमोहन सिंह

पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह ने United Nations Conference on Trade and Development (UNCTAD) में भी काम किया. इसके बाद वो दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर भी रहे. इसके बाद वे राजनीति से जुड़े. देश की राजनीति में 10 साल तक पीएम पद पर आसीन भी रहे.

काम जो राजनेता करते थे

६ – लालू प्रसाद यादव

बिहार के सीएम रह चुके लालू प्रसाद यादव राजनीति में कदम रखने से पहले पटना के बिहार वेटनरी कॉलेज में क्लर्क की नौकरी किया करते थे. जहां पर उनके भाई चपरासी की नौकरी करते थे. बाद में लालू जी ने लॉ में बैचलर डिग्री पूरी की और राजनीति में कूद गए. इतना ही नहीं वो बिहार के सीएम भी बने. हालांकि फिलहाल लालू जेल की हवा खा रहे हैं.

काम जो राजनेता करते थे

७ – मायावती

गाजियाबाद के VMLG कॉलेज से B.Ed. की डिग्री हासिल करने के बाद मायावती ने IAS की तैयारियां शुरू कर दी. इसके साथ ही वो स्कूल के बच्चों को पढ़ाने जाने लगी. इसके बाद मायावती ने राजनीति में कदम रखा और यूपी की सीएम बनीं.

८ – बाल ठाकरे

मुंबई के बाला साहेब यानी बाल ठाकरे राजनीति में आने के पहले एक कार्टूनिस्ट हुआ करते थे. जी हाँ! बाल ठाकरे, किसी समय में फ्री प्रेस जर्नल में कार्टून बनाया करते थे, लेकिन बाद में वे मुंबई के प्रभावी नेता के तौर पर उभरकर सामने आए.

काम जो राजनेता करते थे

ये है वो काम जो राजनेता करते थे – राजनेता बनने से पहले ये लोग आपकी और हमारी तरह ही आम ज़िंदगी जी रहे थे, मगर इनमें कुछ बात तो खास थी, तभी तो राजनीति में आने के बाद वो इतने बड़े नेता बन गए और लाखों लोग उन्हें फॉलो करने लगे.