ENG | HINDI

हमारे देश के प्रधानमंत्री से लेकर विधायक तक को मिलती है इतनी सैलरी !

नेताओं की सैलरी

नेताओं की सैलरी – ऐसा कहा जाता है कि हमारे देश के ज्यादातर युवा राजनीति से भागते है और वो कभी नहीं चाहते कि उनका करियर कभी राजनीति में भी बनाए.

लेकिन हमारे देश के नेताओं की सैलरी जानकर हर कोई चाहेगा की वो भी इसी फिल्ड में अपना करियर बनाये.

आज हम आपको बता दें कि देश के प्रधानमंत्री से लेकर किसी क्षेत्र के विधायक तक को ना सिर्फ बेहतरीन सैलरी मिलती है, बल्कि इसके साथ में कई तरह की सुविधाएं भी इन्हें दी जाती है. जैसे रहने के लिए घर, यात्रा भत्ता, टेलीफोन बिल आदि.

तो आइये जानते है देश के नेताओं की सैलरी के बारे में-

नेताओं की सैलरी –

1.  राष्ट्रपति-

भारत के राष्ट्रपति को 1 लाख 50 हजार रूपये मासिक वेतन मिलता है. इसके अलावा कई तरह के भत्ते भी है जो राष्ट्रपति को मिलते है.

2.  उपराष्ट्रपति-

देश के उपराष्ट्रपति को भी 1 लाख 50 हजार रूपये मिलते है, इसके साथ ही कई तरह के भत्ते जैसे यात्रा, आवास आदि है.

3.  प्रधानमंत्री-

देश के प्रधानमंत्री को 1 लाख 60 हजार रूपये सैलरी के रूप में मिलते है. इसके अलावा देश के प्रधानमंत्री को कई तरह के भत्ते और सुविधाएं मिलती है.

4.  गर्वनर-

देश के हर राज्य के गर्वनर अर्थात राज्यपाल को 1 लाख 10 हजार रूपये महीने सैलरी के रूप में मिलते है. इसके अलावा कई तरह के भत्ते भी है जो अलग से है.

5.  मुख्यमंत्री-

देश के अलग-अलग राज्य में मुख्यमंत्रियों की सैलरी अलग-अलग है. सबसे ज्यादा सैलरी कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया की है जो 4 लाख 21 हजार रूपये है. वहीं सबसे कम सैलरी त्रिपुरा के मुख्यमंत्री मानिक सरकार की है, जो कि सिर्फ 5 हजार रूपये ही है.

6.  लोकसभा सांसद-

लोकसभा के सांसदों की सैलरी 50 हजार रूपये है. इसके साथ ही कई तरह के भत्ते और सुविधायें भी है जो एक सांसद को मिलती है.

7.  राज्यसभा सांसद-

राज्यसभा के सांसदों की सैलरी भी 50 हजार रूपये है. साथ ही इनको कई तरह की सुविधाएँ भी दी जाती है.

8.  विधायक-

अलग-अलग राज्यों के विधायको की सैलरी भी अलग-अलग है. सबसे ज्यादा तेलंगाना के विधायकों की सैलरी है उनको 2 लाख 5 हजार रूपये हर महीने सैलरी के रूप में मिलते है. वहीं सबसे कम सैलरी उडीशा के विधायकों की है, इनको सिर्फ 20 हजार रूपये ही सैलरी के रूप में मिलते है.

ये है हमारे देश के प्रधानमंत्री से लेकर विधायक तक को मिलने वाली सैलरी.