ENG | HINDI

पॉकेट मनी का सही इस्तेमाल करके नौकरी मिलने से पहले ही बन सकते हैं लखपति

पॉकेट मनी का सही इस्तेमाल

पॉकेट मनी का सही इस्तेमाल – अपनी पॉकेट मनी को बेहतर तरीके से मैनेज कर आप अपने करियर की शुरुआत से पहले ही 5 से 8 लाख रुपए बना सकते हैं।

अमूमन कॉलेज जाने वाले हर बच्‍चे को 5 से 10 हज़ार की पॉकेट मनी मिलती है। इस पॉकेट मनी का सही इस्तेमाल करके,  एक हिस्सा निवेश कर आप अगले 5 से 7 सालों में बड़ा फंड बना सकते हैं।

18 साल की उम्र से अगर आप अपनी पॉकेट मनी का सही इस्तेमाल करके  3 हज़ार रुपए बचाकर हर महीने सिस्‍टमैटिक इंवेस्‍टमेंट प्‍लानिंग के ज़रिए 7 साल निवेश करते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है। इसके लिए आपको हर साल अपना निवेश 10 फीसदी तक बढ़ाना होगा। अगर निवेश पर 12 फीसदी सालाना निवेश मिलता है तो आपका रिटर्न लगभग 5 लाख रुपए हो जाएगा।

आमतौर पर ग्रेजुएशन के बाद लोग पोस्‍ट ग्रेजुएशन करते हैं और फिर इंटर्नशिप का नंबर आता है। इसके बाद 25 साल की उम्र में प्रोफेशनल करियर की शुरुआत होती है। ऐसे में जब आप अपने प्रोफेशनल करियर की शुरुआत करेंगें तब तक आप अपनी एक कार खरीद सकते हैं।

अगर आप कार खरीदना नहीं चाहते तो एसआईपी से अपने निवेश को जारी रख सकते हैं। एसआईपी को जारी रखने से आपको कम उम्र में ही कंपाउंडिंग का फायदा मिलने लगेगा। कंपाउंडिंग का फायदा 10 साल बाद दिखता है और आपका फंड तेजी से बढ़ता है। इस तरह आप कम उम्र में ही अपने पैसों को सही जगह निवेश करके अपने भविष्‍य को सुरक्षित कर बड़ा फंड जमा कर सकते हैं।

अगर आप कॉलजे लाइफ के बाद अपना खुद का बिजनेस या स्‍टार्ट अप भी शुरु करना चाहते हैं तो ये पैसे उस काम में भी आपकी मदद कर सकते हैं। इन पैसों के होते हुए आपको किसी और से अपनी जरूरतों या बिजनेस में पैसा लगाने के लिए पूछना नहीं पड़ेगा।

इस तरह से पॉकेट मनी का सही इस्तेमाल करके आप लखपति बन सकते है – एक बहुत काम की सलाह है कि खर्चे से ज्‍यादा बचत पर ध्‍यान देना चाहिए। आपको भी कुछ वैसा ही करना है।

Don't Miss! random posts ..