ENG | HINDI

आठवीं पास लोगों को सरकार इसलिए दे रही है 10 लाख का लोन

प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्यक्रम

प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्यक्रम – हाल ही में सरकार ने एक ऐसी योजना निकाली है जिसके तहत आठवीं पास लोग 10 लाख रुपए तक का लोन सरकार से ले सकते हैं।

इस लोन के लिए आपका आठवीं पास होना जरूरी है। यहां तक कि आपकी शिक्षा के आधार पर लोन की अमाउंट को बढ़ाया भी जा सकता हैं। स्‍नातक की पढ़ाई करने वाले लोगों को इससे अधिक लोन मिलने की उम्‍मीद है।

सरकार की ओर से मिलने वाले इस लोन की राशि अधिकतम 25 लाख रखी गई है। इस लोन को लेने के लिए सरकार ने एक शर्त रखी है जिसके अनुसार आपको लोन लेने से पहले किसी बिजनेस या प्रोजेक्‍ट को शुरु करने की प्‍लानिंग करनी है। प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट देखने के बाद सरकार की ओर से खादी ग्रामोद्योग लोन जारी करेगा।

क्‍या है सरकार की योजना

किसी भी नए बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको सबसे पहले पैसों की जरूरत पड़ती है। अगर आप नौकरी करते हैं तो आपके लिए किसी भी तरह के बिजनेस को शुरु करना बहुत मुश्किल काम है। आपके इस सपने को पूरा करने के लिए सरकार ये नई योजना प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्यक्रम निकाली है। यह लोन इस शर्त पर दिया जाएगा कि आप इस पैसे का इस्‍तेमाल केवल बिजनेस शुरु करने के लिए ही करेंगें।

प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्यक्रम के तहत 18 साल से ऊपर के किसी भी भारतीय नागरिक को ये लोन मिल सकता है। इस लोन के लिए शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में रहने वाले लोग एप्‍लाई कर सकते हैं। इस स्‍कीम के तहत एससी, एसटी, ओबीसी, अल्‍पसंख्‍यक, महिलाएं, दिव्‍यांग, पूर्व सैन्‍यकर्मी, उत्तर पूर्व और पहाड़ी क्षेत्रों के लोगों को विशेष रियाअत दी जाएगी। इस लोन के लिए एनजीओ, सोसायटी या चैरिटेबल संस्‍थान भी एप्‍लाई कर सकते हैं।

अगर आप लंबे समय से अपना बिजनेस शुरु करना चाहते थे लेकिन कैपिटल की कमी वजह से ऐसा नहीं कर पा रहे थे तो मोदी सरकार की यह प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्यक्रम आपके काम आ सकती है।