ENG | HINDI

पीएम मोदी के ये ‘गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ आप नहीं जानते होंगे!

पीएम मोदी के गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड

पीएम मोदी के गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड  –  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विश्व के सबसे पॉप्युलर नेताओं में से एक है।

इंटरनेट हो या सोशल मीडिया उनकी लोकप्रियता आज किसी भी फिल्मी सुपरस्टार से ज्यादा ही है। अभी हाल ही में नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यकाल के तीन साल पूरे किये है। हालाँकि आज हम पीएम मोदी के उनके तीन सालों के कामों को लेकर किसी रिपोर्ट कार्ड की बात नहीं करेंगे बल्कि आज हम पीएम मोदी के गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड – उनके प्रधानमंत्री रहते बनाए कुछ रिकॉर्ड की बात करने जा रहे है, जिनको गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।

तो आइये जानते है पीएम मोदी के गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड –

1.  जनधन योजना में 23 से 29 अगस्त 2014 के बीच कुल 18,096,130 करोड़ अकाउंट खोले गए। जो कि इतने कम समय में अब तक के सबसे ज्यादा अकाउंट खोलने का विश्व रिकॉर्ड है और ये गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

2.  मार्च 2013 में इलेक्शन के दौरान एक प्रोग्राम में उनका भाषण 3D तकनीक से 53 जगह पर एक साथ लाइव दिखाया गया था। ये भाषण गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

3.  21 जून 2015 को दिल्ली के राजपथ पर इंटरनेशनल योग डे की शुरुआत हुई इसमें 35,985 लोगों ने एक साथ हिस्सा लिया था। जिसमें 84 देशों के लोग शामिल हुए थे। ये भी गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

4.  साल 2014 में एलपीजी गैस के लिए मोदी ने पहल योजना शुरू की। कैश ट्रांसफर स्कीम के तहत सेंट्रल गवर्नमेंट ने देशभर के 18.10 करोड़ एलपीजी उपभोक्ताओं के बैंक अकाउंट में सब्सिडी के 253 करोड़ रूपये जमा कराये। इसी के साथ ये योजना दुनिया की सबसे बड़ी नगद सब्सिडी योजना बन गई जिसका नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

5.  बराक ओबामा से मुलाकात के दौरान दिल्ली में मोदी ने जो सूट पहना था। वो सूट नीलामी में सबसे महंगा बिका जिसको 4.31 करोड़ रूपये में सूरत के एक व्यापारी ने ख़रीदा था। ये अब तक का सबसे महंगा नीलामी में बिकने वाले सूट के रूप में गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

ये है पीएम मोदी के गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड – ये है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुछ रिकॉर्ड जो कि गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।