ENG | HINDI

ओह… तो इसलिए पीएम मोदी ट्विटर पर इस लड़के को कर रहे हैं फॉलो !

स्वच्छ भारत अभियान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल की एक ऐसी योजना, जो सरकार बनने के बाद सबसे पहले लायी गयी थी और केन्द्र में दो साल से अधिक समय होने के बावजूद मोदी जी की उस योजना को अब भी लोग उत्साह पूर्ण अपना रहे हैं ।

असल में यहां स्वच्छ भारत अभियान की बात हो रही है जिसे 2 अक्टूबर 2014 के दिन गांधी जयंति के दिन उद्घाटित किया गया था, जिसमें देश के अधिकांश लोगों ने भागीदारी दर्ज की थी। सिर्फ यही नहीं बल्कि फिल्म सेलेब्रिटियों से लेकर बिजनेसमैन ने भी मोदी जी के इस सराहनीय कार्य के लिये अपना सहयोग दिया था।

हालांकि यह क्रेज थोड़े समय के बाद थम गया।

जिसे लेकर न कोई स्थानीय उत्साहित दिखा न ही कोई स्टार। मगर हाल ही में बेंगलुरू का एक निवासी ने इस योजना को लेकर ऐसा उत्साह दिखाया कि पीएम मोदी ने उसे फॉलो करना शुरु कर दिया।

यह वाकया ट्विटर में कुछ दिन पहले का है जब आकाश जैन नाम के एक व्यक्ति ने अपनी बहन की वेडिंग कार्ड पर स्वच्छ भारत अभियान के लोगों को छपवाया था। इसके साथ ही आकाश जैन ने अपनी बहन के वेडिंग कार्ड को ट्विटर पर शेयर भी किया, इसके साथ आकाश ने कैप्शन में लिखा कि डियर @narendramodi, मेरे पिता खासतौर पर चाहते थे कि मेरी बहन की शादी के कार्ड में स्वच्छ भारत का लोगो हो।

स्वच्छ भारत अभियान

आकाश ने यह भी कहा कि कार्ड पर स्वच्छ भारत अभियान का लोगो छपवाने का उद्देश्य केवल अभियान के बारे में जागरुकता फैलाना है।

आकाश के इस नेक पहल के बाद बीजेपी के कई बड़े नेताओं ने आकाश के इस ट्वीट को रि-ट्वीट किया। साथ ही साथ पीएम मोदी ने भी आकाश के ट्वीट को री-ट्विट किया। आकाश के रोमांच का यह सिलसिला तब और बढ़ गया जब पीएम मोदी ने आकाश को फॉलो करना शुरु कर दिया था।

स्वच्छ भारत अभियान

यदि देखा जाये तो यह महज एक वाकया है जो बीत चुका है।

मगर इस वाकया के पीछे आकाश की नेकी को भुलाया नहीं जा सकता, जो उन्होंने देश को स्वच्छ करने के सपने हेतु किया। असल में आकाश जैसे नेक देशवासियों की आज आवश्यकता है जिनके पहल से यह योजना सफल तरीके से पूरी की जा सकती है।