ENG | HINDI

जानिए मनमोहन सिंह क्यों नहाते थे रेन कोट पहनकर

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नहाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ऐसा खुलासा किया कि जिसके बाद राजनीतिक गलियारों में हर कोई उनके नहाने को लेकर चर्चा कर रहा है.

दरअसल, ये बात प्रधानमंत्री मोदी ने व्यंग के रूप में मनमोहन सिंह पर कहीं थी.

प्रधानमंत्री मोदी ने काफी समय पहले एक अंग्रेजी पत्रिका में छपे एक लेख का संदर्भ लेते हुए राज्यसभा में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नहाने को लेकर एक ऐसी बात कहीं जिसके बारे में अभी तक किसी ने चर्चा ही नहीं की थी.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मनमोहन सिंह जब नहाते हैं तो वे रेन कोट पहनकर नहाते हैं. यानी वे इस प्रकार नहाते हैं जिससे स्नान भी हो जाए और पानी उनके शरीर को भी टच न कर पाए.

दरअसल, नोटबंदी से लेकर कई आर्थिक मुद्दों पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह वर्तमान मोदी सरकार की आलोचना करते रहे हैं. इस बार प्रधानमंत्री मोदी ने मनमोहन सिंह की कार्यप्रणाली की ओर व्यंगात्मक अंदाज में संकेत करते हुए कहा कि वे अपने स्नान की तरह अपनी नीतियों को भी इस प्रकार अमली जामा पहनाते थे कि वो कागजों में बहुत मजबूत नजर आती थी लेकिन जमीन पर नहीं उतर पाई.

जबकि वे भले ही अर्थशास्त्री न हो लेकिन उनके अंदर मनमोहन सिंह के विपरीत नीतियों को जमीन पर उतारने की क्षमता है.

मनमोहन सिंह के रेन कोट पहनकर नहाने की प्रधानमंत्री मोदी की टिप्पणी को लेकर सदन में काफी हंगामा मचा, इसको लेकर कांग्रेस ने सदन से वाकआउट कर दिया.

आपको बता दें कि अंग्रेजी मैग्जीन न्यूजवीक के संपादक फरीद जकारिया ने 2004 में अपने एक लेख में लिखा था कि अर्थशास्त्री जगदीश भगवती अपने सहपाठी मनमोहन सिंह के बारे में ये कहा करते हैं कि हम दोनों केम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में साथ पढ़ते थे.

और मुझे एक गरीब किसान परिवार से आए उस नौजवान यानी मनमोहन की बात छू गई जो हर सुबह चार बजे ठंडे पानी से नहाता था. वह भी इंग्लैंड की उस ठंड में. भगवती कहते हैं, मुझे तभी लगा था कि ये किसी मुकाम पर जाएगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने इसी बात को व्यंगात्मक अंदाज में बता कर कांग्रेस की दुखती रग पर हाथ रख दिया.