ENG | HINDI

कहीं आप भी चीन में बने प्लास्टिक के अंडे तो नहीं खा रहे है !

प्लास्टिक के अंडे

कहीं आप चाइना की मुर्गी के अंडे तो नहीं खा रह हैं.

अगर आप भी अंडे खाने के शौकीन है तो एक बार इस वीडियों को जरूर देख ले. उसके बाद तय करे कि आप जो अंडे खा रहे है वे असली अंडे है या चीन में बने नकली प्लास्टिक के अंडे.

क्योंकि अभी हाल में केरल मे चीन से आयात किए गए अंडों की जांच में पता चला है कि वे असली मुर्गी के नहीं बल्कि किसी कारखाने में बने नकली प्लास्टिक के अंडे हैं, जो सेहत के लिए बेहद हानिकारक है. क्योंकि इन अंडों में प्लास्टिक की एक लेयर होती है, जो आपके शरीर के लिए बेहद ही हानिकारक है.

गौरतलब है कि चीन में बने ये नकली मुर्गी के प्लास्टिक के अंडे बाजार में धड़ले से बिक रहे हैं. इनको देखकर आप जल्दी से अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं कि ये असली हैं या नकली, क्योंकि बाहर और अंदर से देखने पर ये जल्दी से पहचान में नहीं आते हैं.

आपको जानकारी होगी इससे पूर्व भी चीन ने भारतीय बाजार में जो चावल भेजा था उसमें प्लास्टिक के नकली चावल मिक्स होते थे जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक थे. बहुत दिनों तक प्लास्टिक मिक्स उन चावलों का पता ही नहीं चला, लोग उनको खाते रहे.

इसी प्रकार अब ये चीनी अंडों में मिलावट का नया मामला सामने आया है, जो वीडियों के जरिए सोशल नेटवर्किंग साइट पर वायरल हो रहा है. इस वीडियों में देखने पर पता चलता है कि आम व्यक्ति जल्दी से इसको पहचान नहीं पाएगा.

जानकारों का कहना है कि हालांकि यदि लोग गौर करे तो ये अंडे पकड़ में आ सकते हैं लेकिन इन प्लास्टिक के अंडे घर में तो बचा जा सकता है लेकिन जो लोग बाजार में अंडे या आमलेट खाते हैं उनके लिए इससे बचना मुश्किल काम है.

क्योंकि बाजार में दुकानदार कौन से अंडे आपको खिला रहा है, उसका आपको पता ही नहीं होता है.

 

Don't Miss! random posts ..