ENG | HINDI

किस तरह के पौधे अस्थमा के रोगियों के लिए हैं बेस्ट ?

पौधे जो अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद है – पौधे हमारे जीवन का अहम् हिस्सा हैं. प्राचीन काल में कई रजा महाराजा जंगलों में रहकर जीवन यापन किये हैं.

इसका एक विशेष कारण है कि पौधे हमारे लिए हैं. वो हैं तो हम हैं. पौधों का होना ये सूचित करता है कि हमारी ज़िन्दगी सुरक्षित है. आजकल फिर से पौधा लगाओ देश बचाओ का नारा ज़ोरों से लग रहा है. सामान्य व्यक्ति से लेकर बीमार के लिए भी पौधे उतने ही ज़रूरी हैं. एक अस्थमा रोगी के लिए भी कई पौधे फायदेमंद होते हैं.

आइये, हम आपको बताते हैं वो पौधे जो अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद है –

पौधे जो अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद है –

१ – मनी प्लांट

अस्थमा रोगियों के लिए मनी प्लांट बहुत ही सही है. इसका एक कारण ये है कि ये ज़मीन में नहीं लगता. इसे पानी में लगाया जाता है. पानी में लगने के कारण घर में धुल-मिटटी के कण नहीं आते, जिससे सांस की बीमारी वाले लोगों के लिए ये शुभ होता है.

२ – पीस लिली

ये एक ऐसा पौधा है, जिसका नाम ही पीस है. ऐसा मानते हैं कि इसे घर में लगाने से शांति आती है. जो लोग अस्थमा से ग्रसित हैं वो इसे अपने घर में लगा सकते हैं. ये पौधा आपके लिए सही और उचित है.

पौधे जो अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद है

३ – स्पाइडर प्लांट

लम्बी लम्बी पत्तियों वाला ये पौधा आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है. इसे घर में लगाने से सांस की समस्या नहीं होती और तो और इसे पत्थर और पानी के गले में उगाया जा सकता है. जिससे आपको मिटटी के कण से सामना नहीं करना पड़ता.

पौधे जो अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद है

ये है वो पौधे जो अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद है – घर में इन पौधों को जगह दें और सुखी जीवन बिताएं. लोगों की इस भ्रान्ति को भी ख़त्म करें कि सांस की बिमारी वाले लोगों को पौधों से दूर रहना चाहिए.

नोट : जिन लोगों को सांस की समस्या होती है. उन्हें अपने घर के आँगन में कभी भी शहतूत का पौधा नहीं लगाना चाहिए. ये एक तरह का फल देता है जो खान एमें बहुत ही मीठा होता है, लेकिन इसके पराग कण अस्थमा अटैक को न्योता देते हैं.

Don't Miss! random posts ..