ENG | HINDI

इन 10 जगहों पर कभी न रखें अपना मोबाइल, हो सकते हैं घातक नुकसान !

जगहें जहाँ मोबाइल फोन नहीं रखना चाहिए

जगहें जहाँ मोबाइल फोन नहीं रखना चाहिए – इसमें कोई शक नहीं है कि हम सबसे ज्यादा वक्त अपने मोबाइल फोन के साथ बिताते हैं. आज की इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में लोग अपने परिवार और दोस्तों के बजाय मोबाइल फोन के साथ ही समय बिताना पसंद करते हैं.

अधिकांश लोग मोबाइल फोन के इतने ज्यादा आदी हो गए हैं कि वो सोते-जागते हर समय अपने मोबाइल फोन को अपने करीब रखते हैं. इतना ही नहीं बाथरुम जाते समय और बिस्तर पर सोते  समय भी अपने फोन को अपने पास ही रखते हैं.

लगता है कि अपने मोबाइल फोन से प्यार करनेवाले लोग, इससे होनेवाले नुकसान के बारे में नहीं जानते हैं. इसलिए आज हम आपको बताते है वो जगहें जहाँ मोबाइल फोन नहीं रखना चाहिए – ऐसी 10 जगहें जहां मोबाइल फोन रखने से आपको घातक नुकसान हो सकते हैं.

जगहें जहाँ मोबाइल फोन नहीं रखना चाहिए –

1- तकिये के नीचे फोन रखना

अक्सर लोग सोते वक्त अपने तकिये के नीचे फोन रखकर सो जाते हैं. लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता है कि मोबाइल फोन से निकलनेवाले इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन से सिरदर्द और चक्कर की शिकायत हो सकती है. इतना ही नहीं तकिये के नीचे फोन रखने के बाद उसके ब्लास्ट होने के कई मामले भी सामने आ चुके हैं.

2- छोटे बच्चों के पास फोन रखना

एक रिसर्च में यह दावा किया गया है कि छोटे बच्चों के पास फोन रखना बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. बच्चों के पास फोन रखने से उन्हें हाइपरएक्टिविटी और डिफिसिट डिसऑर्डर जैसी परेशानियां हो सकती हैं.

3- पीछे की जेब में फोन रखना

कई लोग अपने मोबाइल फोन को पैंट की जेब में रखते हैं लेकिन ऐसा करने से आपका मोबाइल फोन टूट भी सकता है. इतना ही नहीं एक रिसर्च में यह खुलासा किया गया है पीछे की जेब में फोन रखने से पेट और पैरों में दर्द की शिकायत हो सकती है.

4- सामने की जेब में फोन रखना

अधिकांश पुरुष अपने पैंट के सामने वाले जेब में फोन रखते हैं जो उनकी सेहत के लिए काफी घातक साबित हो सकता है. एक रिसर्च के अनुसार जो लोग सामने की जेब में मोबाइल फोन रखते हैं, उनके फोन से निकलनेवाले इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन स्पर्म की मात्रा को कम करके उसकी क्वालिटी को खराब करते हैं.

5- हिप के पास मोबाइल फोन रखना

हिप्स के पास फोन रखना भी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. एक रिसर्च के अनुसार जांघों के पास फोन रखने से हिप बोन को नुकसान पहुंच सकता है इसलिए फोन को बैग में रखने में ही समझदारी है.

6- ब्रा के अंदर फोन रखना

कई महिलाएं अपने मोबाइल फोन को ब्रा के अंदर रखती हैं. लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि ब्रा में फोन रखने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए महिलाओं को ब्रा में गलती से भी अपने फोन को नहीं रखना चाहिए.

7- त्वचा के पास फोन रखना

फोन पर बात करते वक्त फोन सिर्फ कान से ही नहीं बल्कि हमारे चेहरे से भी चिपका हुआ होता है. इससे फोन के बैक्टीरिया हमारी त्वचा के संपर्क में आ जाते हैं, जो त्वचा के लिए घातक साबित हो सकते हैं.

8- रातभर फोन चार्जिंग पर रखना

कई लोग सोते समय रातभर के लिए अपने फोन को चार्जिंग पर लगाकर रख देते हैं. रातभर फोन को चार्जिंग पर लगाकर रखने से फोन की बैटरी को नुकसान पहुंच सकता है.

9- ठंडी जगह पर फोन रखना

अगर आप ठंडी जगह पर फोन को रखने के बाद वापस उसे गर्म जगह पर ले जाते हैं तो ऐसे में फोन को काफी नुकसान पहुंचता है. इसलिए अगर आप अपने फोन को लेकर किसी ठंडी जगह पर जाते हैं तो फिर उसमें वार्म कवर लगाना ना भूलें.

10- गर्म जगह पर फोन रखना

ज्यादा तापमान वाली जगह पर फोन रखना भी नुकसानदेह होता है. फोन को गर्म मौसम में धूप में रखना या ओवन के पास रखना घातक साबित हो सकता है इसलिए फोन को गर्म जगह पर रखने से बचें.

ये है वो जगहें जहाँ मोबाइल फोन नहीं रखना चाहिए – आप भी अपने मोबाइल फोन को इन 10 जगहों पर रखने के आदी हैं तो फिर अपनी इस आदत को बदल देने में ही भलाई है नहीं तो इसका नतीजा काफी घातक हो सकता है.