ENG | HINDI

गूगल के मैप पर आपको नहीं मिलेगी इन देशों की ये जगहें !

जगहें जो गूगल मैप पर नहीं है

जगहें जो गूगल मैप पर नहीं है – ऐसा मानना है कि गूगल मैप पर दुनियाभर की सारी जगहों के नक्‍शे और रूट मिल जाते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ ऐसी भी जगहें हैं जो गूगल मैप से बाहर हैं।

जी हां, आज हम आपको बता रहे है जगहें जो गूगल मैप पर नहीं है – ऐसी ही जगहों के बारे में बता रहे हैं जिनका नाम गूगल मैप पर सर्च करने पर कुछ नज़र नहीं आता है।

जगहें जो गूगल मैप पर नहीं है –

1 – वोल्‍कल एयरबेस नीदरलैंड

नीदरलैंड की इस जगह को गूगल मैप पर पूरी तरह से अदृश्‍य कर दिया गया है। इसके पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया जाता है।

2 – रोसेस स्‍पेन

ये जगह अमेरिका के लिए बेहद महत्‍वपूर्ण है। यहां पर अमेरिकी एयरफोर्स के 875 में एयरक्राफ्ट कंट्रोल और वायर एयरक्राफ्ट कंट्रोल और वार्निंग स्‍कॉर्ड्रन है। इस वजह से इस जगह को गूगल मैप से हटा दिया गया है। गूगल मैप पर ये जगह काली कर दी गई है।

3 – नेशनल सिक्‍योरिटी ब्‍यूरो, चीन ताईवान

इस जगह को चीन का राष्‍ट्रीय सुरक्षा हेडक्‍वार्टर कहा जाता है। यहां पर चीन की मुख्‍य इंटेलिजेंस गैदरिंग संस्‍था कार्य करती है। इस कारण गूगल मैप से चीन की इस जगह को हटा दिया गया है।

4 – इज़रायल ज़ूम व्‍यू

इज़रायल के मैप में एरियल व्‍यू पर जूम का ऑप्‍शन नहीं दिया गया है। जबकि दूसरे देशों में जूम इन करते ही वहां की तस्‍वीरें साफ दिखाई दे जाती हैं।

5 – नाटो एयरबेस गेल्‍सेंकिर्चन

इस एयरबेस को गूगल मैप पर ब्‍लॉक कर दिया गया है लेकिन माइक्रोसॉफ्ट के बिग मैप पर आप इसे देख सकते हैं।

6 – हेलीपोर्ट दे कार्टागेना स्‍पेन

इस लोकेशन को काफी खूफिया रखा गया गहै। इसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को है। मैप में देखने पर यह जगह एक मैदान जैसी दिखती है लेकिन गूगल ने इसे ब्‍लर कर दिया है। इसके बारे में स्‍पेन की सरकार भी जिक्र नहीं करती है।

7 – यू.एस मेक्सिको बॉर्डर

कहा जाता है कि सुरक्षा कारणों के चलते इस जगह को भी गूगल मैप पर अदृश्‍य कर दिया गया है। गूगल मैप पर इसे रेगिस्‍तान के रूप में दिखाया जाता है।

ये जगहें जो गूगल मैप पर नहीं है – अब तो आपको पता ही चल गया होगा गूगल पर भी सब कुछ नहीं मिलता है। जगहों के अलावा भी और भी कई चीज़ें हैं जो गूगल की पहुंच से बाहर होंगीं।

Don't Miss! random posts ..