ENG | HINDI

इन 5 जगहों पर गलती से भी ना रखें अपना स्मार्टफोन!

जगहें जहाँ स्मार्टफोन नहीं रखना चाहिए

जगहें जहाँ स्मार्टफोन नहीं रखना चाहिए – साइंस की इस दुनिया में लोग तकनीकी सुविधाओं पर इतने निर्भर हो गए हैं कि तकनीक उनकी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है.

खासकर स्मार्टफोन ने हमारी जिंदगी में इस कदर अपना जगह बना लिया है कि उसके बिना इंसानों का जैसे जीना मुहाल हो गया है. आलम ये है कि यह डिवाइस हर वक्त हमारे साथ होती है.

हालात ये है कि आज हम खाना खाना भूल जाएं, लेकिन इंटरनेट सर्च करना नहीं भूलते.

हर कोई आजकल स्मार्ट फोन लेकर चलता है. इसलिए आज हम आपको स्मार्टफोन से जुड़ी कुछ विशेष जानकारी देने जा रहे हैं, जो आप की सुरक्षा के लिए  बेहद ही उपयोगी है.

अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

हम आपको बताना चाहेंगे कि कभी भी अपने स्मार्टफोन को किसी दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के करीब ना रखें. क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से निकलने वाली रेडिएशन आपके स्मार्टफोन के मैग्नेटिक सेंसर को खराब कर सकते हैं. इससे आपके फोन में कनेक्टिविटी और सिग्नल ब्लॉक होने की समस्याएं आने लगती हैंं.

आज हम बताएँगे वो जगहें जहाँ स्मार्टफोन नहीं रखना चाहिए, आपकी सुरक्षा के लिए खतरा है.

जगहें जहाँ स्मार्टफोन नहीं रखना चाहिए –

1 – डायरेक्ट सनलाइट एक्सपोजर से बचाएं

ओवरहीटिंग से स्मार्टफोन के बैटरी तक डैमेज होने का खतरा बना रहता है और स्मार्टफोन के मदर बोर्ड को भी इससे नुकसान पहुंचने की पूरी संभावना होती है. ध्यान देने वाली बात है कि ओवरहीटिंग सिर्फ फोन पर ज्यादा देर तक बात करने से नहीं होती, बल्कि डायरेक्ट सनलाइट में स्मार्टफोन रखने से या फिर डायरेक्ट सनलाइट में भी इस्तेमाल करने से यह समस्या होती है. इसलिए आपको अपने स्मार्टफोन को डायरेक्ट सनलाइट एक्सपोज़र से बचाए रखने की आवश्यकता है.

2 – कार के ग्लव कंपार्टमेंट में

कार के ग्लव कंपार्टमेंट में स्मार्टफोन का रखना बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि ये जगह पूरी तरह से बंद होती है और साथ ही यह कार का ऐसा हिस्सा है जो बेहद गर्म रहता है. यहां हवा नहीं के बराबर पास हो पाती है. इसलिए अगर आप अपना स्मार्टफोन यहां रखते हैं, तो ना रखें. इससे आपके स्मार्टफोन के इंटरनल पार्ट्स डैमेज होने की पूरी संभावना होती है. एक रिपोर्ट के अनुसार मैगनेट या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के पास स्मार्टफोन रखने से फोन की NFC चिप को नुकसान पहुंचता है और साथ ही सिग्नल की खराबी के कारण इंटरनेट कनेक्शन में भी मुश्किल होती है.

3 – स्मार्टफोन को फ्रिज से दूर रखें

कई बार देखा गया है कि कुछ लोग अपने फोन को ओवरहीटिंग से सुरक्षित रखने के लिए फोन को फ्रिज में रख देते हैं. लेकिन आपका यह कदम बहुत ही खतरनाक है. कभी भी ध्यान रखने वाली बात है कि फोन के लिए ना तो ज्यादा गर्म लाभदायक है और ना ही ज्यादा ठंडा. ये दोनों ही खतरनाक है और साथ हीं अगर आप अपने फोन को फ्रिज में रखते हैं तो इससे फोन के बैट्री के फूलने और डैमेज होने का खतरा बना रहता है.

4 – फोन को गैस और स्टोव के पास ना रखें

आपको पता हो कि मोबाइल फोन सिस्टम को सेलुलर टेलीफोन सिस्टम भी कहा जाता है. इन सेल फोंस की रेंज 2.5 GHz में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन यूज़ किया जाता है. स्मार्टफोन से लाइट स्पार्क होने के मामले नहीं के बराबर सुनने को मिलते हैं. लेकिन किचन में गैस चूल्हे के पास फोन रखने से स्पार्क होने और आग लगने का खतरा हर पल बना रहता है. इसलिए इस बात को अपने जेहन में बिठा लें कि कभी भी भूल कर भी अपने फोन को गैस चूल्हे से दूर रखें.

5 – बाथरूम में ना ले जाएं स्मार्टफोन

एक रिसर्च के अनुसार घर में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया टॉयलेट सीट पर और बाथरूम में होते हैं. और अगर ऐसे में आप अपना स्मार्टफोन बाथरुम में ले जाते हैं तो वह बैक्टीरिया आपके फोन में चिपक सकते हैं. और आप बाहर आने पर हाथ पैर को साफ कर सकते हैं, लेकिन अपने स्मार्टफोन को साफ नहीं कर पाएंगे, क्योंकि उसके लिए उसे धोना पड़ेगा. जो कोई नहीं करेगा. इसलिए इस बात को ध्यान में रखें कि कभी भी अपने स्मार्टफोन को अपने साथ बाथरुम में ना ले जाएं.

ये है वो जगहें जहाँ स्मार्टफोन नहीं रखना चाहिए – ये आपके स्मार्टफोन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां, जो बेहद ही खास, जरूरी और महत्वपूर्ण है. दोस्तों अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आए, तो अपने दोस्तों से इसे शेयर जरूर करें. ताकि कोई भी व्यक्ति इस तरह की गलतियां कर रहा हो तो बंद कर दे. और स्मार्ट फोन से होने वाले खतरों से अपने आप को सुरक्षित रख सके.

Don't Miss! random posts ..