ENG | HINDI

बारिश के मौसम में अगर जन्नत देखना है तो जायें भारत की इन जगहों पर !

बारिश के मौसम में

धरती की खूबसूरती देखना है तो बारिश के मौसम से बेहतर समय कोई हो ही नहीं सकता है।

क्योंकि इस मौसम में धरती पर प्रकृति मेहरबान होती है, बारिश में चारों तरफ हरियाली की चादर बिछ जाती है। हर तरह के फूल, पत्ते और झाड़ियाँ हमें इस मौसम में देखने को मिलते है। इसलिए बारिश के मौसम में घूमने जाना आपके लिए एक यादगार लम्हा हो सकता है।

आज हम आपको भारत के ऐसे ही पांच बेहतरीन डेस्टिनेशन के बारे में बताने जा रहे है। जहाँ पर बारिश के मौसम में घूमना आपको जन्नत का एहसास देगा।

आइये जानते है देश में कहाँ-कहाँ बारिश के मौसम में जन्नत देखने को मिलती है-

1. महाबलेश्वर-

भारत के कई खुबसूरत पर्यटन स्थलों में महाबलेश्वर एक अलग ही स्थान रखता है। खासकर बारिश के मौसम में महाबलेश्वर की खूबसूरती देखते ही बनती है। यह खुबसूरत स्थान सह्याद्री पर्वत श्रंखलाओं से घिरा हुआ है। यहाँ बारिश के मौसम में हर साल लाखों पर्यटक आते है। महाबलेश्वर की हरियाली से लबालब मनोरम दृश्य पर्यटकों के दिल को काफी सुकून देते है।

बारिश के मौसम में

2. अराकू घाटी-

हिल स्टेशन के रूप में जानी जाने वाली अराकू घाटी की खूबसूरती बारिश के मौसम में खुलकर सामने आती है। अराकू वेली आंध्रप्रदेश के विशाखापत्तनम में स्थित है। यह एक खुबसूरत जगह है यहाँ पर घूमने के लिए हर कोई लालायित रहता है। पूर्वी घाट के खुबसूरत पहाड़ों के बीच स्थित ये डेस्टिनेशन प्रकृति का अनोखा संगम है। बारिश के मौसम में यहाँ आना आपके लिए एक अलग ही अनुभव हो सकता है।

बारिश के मौसम में

3. दार्जिलिंग-

भारत के सबसे मनमोहक पर्यटन स्थलों में दार्जिलिंग का भी नाम आता है। दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल में स्थित है यहाँ पर चाय की खेती की जाती है। यहाँ पर आपको चारों तरफ़ चाय के बागान देखने को मिल जायेंगे। दार्जिलिंग का हिमालयन रेलवे को यूनेस्को ने विश्व धरोहर के रूप में नामांकित किया है। बारिश के मौसम में खुबसूरत पहाड़ों के बीच से ट्रेन का गुजरना एक खुबसूरत नजारा क्रिएट करता है। बारिश में यहाँ पर काफी संख्या में लोग घूमने आते है।

 बारिश के मौसम में

4. लेह लद्दाख-

भारत में बारिश के मौसम में घूमने के लिए लेह-लद्दाख सबसे अच्छी जगहों में से एक है। वैसे तो आप यहाँ किसी भी मौसम में आ सकते है लेकिन बारिश के मौसम यहाँ का खुबसूरत नज़ारा हर किसी को अपनी ओर खींच लेता है। लेह-लद्दाख में प्रकृति का असली रंग बारिश में देखने को मिलता है। झीले, ऊँचे पहाड़ और लंबे-लंबे पेड़ यहाँ की खूबसूरती में चार चाँद लगाते है।

 बारिश के मौसम में

5. चेरापूँजी-

देश की खूबसूरत जगहों में चेरापूंजी का नाम भी शामिल है, खासकर बारिश के मौसम में चेरापूंजी में जन्नत का एहसास होता है। यहाँ पर सबसे ज्यादा बारिश होती है। चेरापूँजी का नोहकलिकाई झरना बारिश के मौसम में और भी खुबसूरत हो जाता है।

बारिश के मौसम में

ये है बारिश में घूमने वाले भारत के 5 फेवरेट डेस्टिनेशन जहाँ आपको जन्नत का नज़ारा जरूर होगा.

Don't Miss! random posts ..