ENG | HINDI

दुनिया के 8 अनोखे स्थान जहाँ आपका जाना मना है !

स्थान जहाँ जाना मना

स्थान जहाँ जाना मना – दुनिया में अविश्वसनीय और अद्भुत चीजों की कोई कमी नहीं है.

साइंस ने भले ही कितनी भी तरक्की क्यों न कर ली हो लेकिन अब तक प्रकृति की भव्यता को समझना और उसके तह तक पहुंच पाना इंसानों के वश के बाहर है. कोशिश तो जारी है. कई जगहों पर कामयाबी भी मिली है. लेकिन फिर भी दुनिया में ऐसी ना जाने कितनी चीजें हैं, कितने जगह हैं जो हम आम इंसानों की पहुँच से परे है.

आज हम जिस विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं, वह बड़ा ही आश्चर्यजनक है.

दरअसल हम मनुष्य जाति बड़े ही इच्छुक और उत्सुक किस्म के होते हैं. हमें किसी चीजों के बारे में जानने की बहुत ही ज्यादा उत्सुकता होती है. लेकिन विश्व में ऐसे बहुत से स्थान हैं जिन्हें एक रहस्य की तरह बनाकर रखा गया है. ये वो स्थान है जो मनुष्य की पहुंच से बहुत दूर है. यह स्थान रहस्यों से भरे हुए हैं. ऐसे स्थानों की यात्रा करना सुरक्षा के दृष्टिकोण से काफी संवेदनशील है.

इनमे से कुछ स्थानों की जानकारी आज हम आपको देने जा रहे हैं. इन प्राचीन स्थानों के बारे में जानकर आपको काफी हैरानी होगी. ये वो स्थान जहाँ जाना मना है.

स्थान जहाँ जाना मना –

1 – उत्तर सेंटिनल द्वीप

उत्तर सेंटिनल द्वीप के बारे में कहा जाता है कि, तकनीकी तौर पर तो आप यहां की यात्रा कर सकते हैं, परंतु मुश्किल यह है कि आप वहां से जीवित वापस नहीं आ पाएंगे. भारत के अंडमान द्वीप समूह में स्थित उत्तर सेंटिनल द्वीप के आदिवासियों को अपने पर्यावरण एवं संस्कृति की रक्षा करने में इतनी रुचि है, कि वहां गए किसी अजनबी की वो हत्या कर देते हैं. अगर कोई व्यक्ति भटकते हुए भी गलती से वहां चले जाए तो वो अपनी जान गंवा बैठे. इसलिए वो संसार के सबसे सुरक्षित एवं खतरनाक आदिवासी माने जाते हैं.

2 – वेटिकन के गुप्त संगृहालय

वेटिकन का यह संग्राहालय अत्यंत ही गुप्त है. यहां आठवीं शताब्दी के दस्तावेज एवं अन्य गुप्त वस्तुएं भूतल के गहरे अंधकार में एक गोदाम में सुरक्षित रखा गया है. ताकि इन गुप्त दस्तावेजों तक सभी की पहुंच नहीं हो सके. यहां रखे गए गुप्त दस्तावेजों में प्रमुख है माइकल एंजेलो के पत्र, स्कोट के मेरी क्वीन के पत्र जिसमे वह अपने निष्कासन की आशा कर रही थी. साथ हीं सम्राट हेनरी 8 के विवाह संबंधी दस्तावेज भी मौजूद है. यहां स्थान जहाँ जाना मना ही नहीं असंभव है.

स्थान जहाँ जाना मना

3 – सांपो का द्वीप

कहा जाता है कि यह दुनिया का सबसे खतरनाक द्वीप है. ब्राजील के व्यस्त समुद्री किनारे साओपोले से 20 मील दूर पर स्थित यह द्वीप दुनिया के सबसे सुनहरे फन वाले नागों का घर माना जाता है. ये सांप आपके शरीर के मांस तक को खा जाते हैं. इस द्वीप पर ऐसी 4000 सांप मौजूद है. इसलिए यहां मनुष्यों के साथ – साथ किसी भी जीव का जाना असंभव है. और अगर चले भी गए तो बचना नामुमकिन है.

स्थान जहाँ जाना मना

4 – मेझेगोरे

रूस बस्कोतोस्तान गणतंत्र में अवस्थित मेझेगोरे का पूरा शहर ऐसा लगता है जैसे किसी गुप्त कार्य में व्यस्त हो. यहां के बारे में ज्यादातर लोगों का मानना है कि यहां किसी परमाणु कार्यक्रम संबंधी काम चल रहा है. अथवा यहां ऐसे बंकर है जो युद्ध के समय रूस के खजाने की रक्षा कर सके. हो सकता है इसलिए यहां जाना पूरी तरह से मना है.

स्थान जहाँ जाना मना

5 – खुनी पोखर

जापान के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में एक इस पोखर में तैरना मना है. क्योंकि इसक तापमान 194 फैरेनहाइट रहता है। कहते हैं इस झील में लोहे और नमक की मात्रा बहुत ज़्यादा है. और इसका पानी खों की तरह लाल है। पानी की सतह से भाप निकलता रहता है।

स्थान जहाँ जाना मना

6 – फोर्ट नोक्श

सोने का अथाह भंडार. किसी के पास अगर छोटा – मोटा भी भंडार हो तो उसे बहुत ही संभाल कर रखता है. लेकिन यह जगह ऐसी है जहां इतिहास के प्रारंभ से अब तक किए गए शुद्ध सोने का 5 फ़ीसदी भाग स्वर्ण भंडार मौजूद है. यहां आप सोने के सिक्के का अथाह भंडार देखने की कल्पना कर सकते हैं. यह स्थान केंटकी में मौजूद है. यहां सोने का भंडार कितना है यह हम सामान्य मनुष्य के सोच के भी बाहर है.

स्थान जहाँ जाना मना

7 – क्वीन सी हुवान्ग का गुम्बद

आश्चर्यजनक एवं रहस्य से भरे हुए क्वीन सी हुवान्ग के बारे में बताया जाता है कि यह एक पहाड़ी की गहरी खाई में बना है. कहते हैं यहां जीवन भर उपयोग आने वाली सभी जरूरी वस्तुओं का भंडार है. साथ हीं टेराकोटा सैनिकों का समूह भी मौजूद है. माना जाता है कि अनेक सैनिक एवं मूर्तियों को खोदकर बाहर निकाला गया है. लेकिन यह भी माना जाता है कि अभी वहां बड़े पैमाने पर यह सब मौजूद है जिसे कभी नहीं निकाला जा सकेगा.

स्थान जहाँ जाना मना

8 – वूमेरा

वूमेरा के बारे में बताया जाता है कि यह जगह ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों के युद्ध अभ्यास के लिए उपयोग में लाया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस इलाके में सोने की खान अत्यधिक मात्रा में मौजूद है. और लोहा आदि धातुओं के अयस्क भी मौजूद हैं. तथा साथ हीं ओपल रत्न का अथाह भंडार भी यहां मौजूद है. लेकिन यहां युद्ध करने मे उपयोग होने वाले सामग्रियों के बड़े भंडार हैं. व्यवहारिक रूप से ये खान का क्षेत्र है.

स्थान जहाँ जाना मना

ये वो स्थान जहाँ जाना मना है – ये हैं दुनियाभर में मौजूद कुछ ऐसी जगहें जहां आम लोगों के जाने पर शख्त पाबंदी है.

इनमें कुछ जगहों पर सुरक्षा की दृष्टि से लोगों के जाने पर पाबंदी है. तो कुछ जगहें इतनी खतरनाक है कि हम वहां चाहते हुए भी नहीं जा सकते. उनमें से हमने आपको सिर्फ 8 ही जगह के बारे में बताया है.

लेकिन दुनिया में ऐसी बहुत सारी जगह है, जहां हम जाना तो चाहते हैं, उस जगह को नजदीक से देखना और समझना भी चाहते हैं.

लेकिन मजबूरी ये है कि अगर हम वहां गए तो वहां से जिंदा वापस लौटना नामुमकिन है.

Don't Miss! random posts ..