ENG | HINDI

ये संकेत बताते है कि आप हैं पितृ दोष से पीडित !

पितृ दोष से पीडित

पितृ दोष से पीडित – हममे से कई लोगों की कुंडली में पितृ दोष होता है यानी वो पितृ दोष से पीडित होते हैं. इस दोष से छुटकारा पाने के लिए हर साल पितृ पक्ष में पितरों की शांति के लिए तर्पण, पिंडदान और श्राद किए जाते हैं.

मान्यता है कि जो लोग पितृ पक्ष में अपने पितरो के तर्पण, पिंडदान और श्राद जैसे कार्य नहीं करते हैं उन्हें अपने जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

अगर आप ये जानना चाहते हैं कि आपकी कुंडली में पितृ दोष है या नहीं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे संकेत, जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि आपके पितृ आपसे नाराज हैं.

पितृ दोष से पीडित –

1- संतान से जुड़ी समस्या

जिन लोगों की कुंडली में पितृ दोष होता है उन्हें काफी दिक्कतों और परेशानियों के बाद संतान का सुख नसीब हो पाता है. कई बार तो संतान पैदा ही नहीं होती और अगर संतान होती भी है तो उनमें से कुछ ज्यादा समय तक जीवित नहीं रहती.

2- बनी रहती है धन की कमी

जो लोग अक्सर आर्थिक तंगी से परेशान रहते हैं या फिर उनके घर में हमेशा धन की कमी बनी रहती है और किसी ना किसी वजह से लगातार धन की हानि होती रहती है. ऐसे लोगों को यह समझ लेना चाहिए कि उनके साथ ये सब पितृ दोष के कारण हो रहा है.

3- शादी में आती है परेशानियां

जिन लोगों को पितृ दोष होता है उन लोगों की शादी में कई तरह की परेशानियां आती हैं. इसके अलावा पितृ दोष के चलते कन्या की शादी में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. मुमकिन है कि ऐसे में कन्या की शादी देर से होती है या फिर उसे मनचाहा वर नहीं मिल पाता है.

4- घर में अक्सर होते हैं झगड़े

पितृ दोष से पीड़ित व्यक्ति के घर में अक्सर किसी ना किसी वजह से लड़ाई-झगड़े होते ही रहते हैं. बेवजह परिवार के सदस्यों में मनमुटाव बना रहता है और मानसिक अशांति की वजह से लोगों का जीना दुश्वार हो जाता है.

5- कोर्ट-कचहरी के लगाने पड़ते हैं चक्कर

अगर कोई व्यक्ति लंबे समय तक किसी मुकदमे में उलझा रहे या फिर बेवजह उसे कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़े तो ये संकेत है कि वो व्यक्ति पितृ दोष से पीड़ित है.

6- परिवार का कोई सदस्य रहता है बीमार

जिस व्यक्ति की कुंडली में पितृ दोष होता है उसके परिवार का एक ना एक सदस्य अक्सर बीमार रहता है और उसे अपनी बीमारी से जल्दी छुटकारा नहीं मिलता है.

पितृ दोष से मुक्ति पाने के आसान उपाय

1- अगर आप पितृ दोष से पीडित हैं और आपकी आमदनी भी साधारण है तो पितरों के श्राद में कम से कम एक ब्राह्मण को खाना खिलाएं या फिर आटा, फल, गुड, शक्कर, सब्जी और दक्षिणा दान करने से पितृ दोष के प्रभाव में कमी आती है.

2 पितृ दोष से पीडित व्यक्ति अगर गरीब है और अपने पितरों का श्राद करने में आर्थिक रुप से असमर्थ है तो किसी पवित्र नदी के जल में काले तिल डालकर तर्पण करने से भी पितृ दोष में कमी आती है.

3 अगर आप अपने पितरो का पिंडदान, तर्पण और श्राद करने में सक्षम नहीं हैं तो फिर किसी ब्राह्मण को एक मुट्ठी काले तिल का दान कर दें. ऐसा करने से भी पितृ प्रसन्न होते हैं.

4 अगर आप इनमें से कोई उपाय करने में असमर्थ हैं या ऐसा करने में आपको किसी तरह की परेशानी आती है तो पितरों को याद करके हरा चारा खिलाने से पितृ दोष में कमी आती है.

5- अगर यह भी संभव ना हो तो सूर्यदेव को हाथ जोड़कर प्रणाम करें और उनसे प्रार्थना करें कि आपके पास श्राद के लिए जरूरी धन साधन नहीं है जिसकी वजह से आप श्राद करने में असमर्थ हैं. इसलिए हे सूर्यदेव आप मेरे पितरों तक मेरा स्नेह और प्रणाम पहुंचाकर उन्हें तृप्त करें.

इस तरह से पितृ दोष से पीडित व्यक्ति समस्या का निवारण करसकता है – आप भी इनमें से किसी भी समस्या से पीड़ित हैं तो इन उपायों से आप पितृ दोष के प्रभाव में थोड़ी कमी जरूर ला सकते हैं.