ENG | HINDI

200 वर्षों में बनकर तैयार हुई थी 14,500 टन वजनी पीसा की झुकी मीनार

पीसा की मीनार

पीसा की मीनार – पीसा की झुकी हुई मीनार के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इसको लेकर कई लोग हैरानी भी जताते हैं कि ये बूकंप में भी नहीं गिरती है। जबकि झुकी हुई है।

तो चलिए इस हैरानजनक इमारत के बारे में ही आज जानते हैं कि ऐसा क्या है कि ये भूकंप में नहीं गिरती और सबसे हैरान करने वाली बात कि ये झुकी क्यों?

पीसा की मीनार

पीसा यूरोप के देश इटली में है जो कि काफी सुंदर है। यह एक प्रसिद्ध शहर है और अपनी झुकी हुई मीनार के लिए वर्ल्ड फेमस है। इस झुकी हुई मीनार को देखने के लिए हर साल लाखों टूरिस्ट इटली पहुंचते हैं। इस इमारत की वास्तुशिल्प बहुत ही अद्भूत है और इसके डिजाइन आज भी लोगों को द्वारा बहुत ही पसंद किए जाते हैं।

पीसा की मीनार

झुक रही है लगातार

सबसे हैरान करने वाली बात है कि यह मीनार लगातार झुक रही है। जब से यह मीनार बनी है तब से झुक ही जा रही है। अपने झुकने की वजह से यह दुनिया भर में प्रसिद्ध है और कई विशेषज्ञ इस पर रिसर्च भी कर रहे हैं। यह मीनार अपनी वास्तुशिल्प के कारण भी लोगों की उत्सुकता का विषय बनता है।

पीसा की मीनार

200 साल में बना

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह मीनार 200 साल में बनकर तैयार होगी। इस मीनार का निर्माण अगस्त 1173 में शुरू हुआ था। 9 अगस्‍त, 1173 को इसे बनाना शुरू हुआ था। इस मीनार को पूरा करने में 200 साल लगे थे। यह दो बार बंद कर तैयार हुई थी। दरअसल इसका निर्माण दो बार बीच में रुका था। पहली बार यह 100 सालों के लिए बनी थी और फिर बंद हो गई थी। उसके बाद ये 1284 में बनना बंद हुई थी।

पीसा की मीनार

युद्ध के कारण हुई थी बंद

दोनों समय यह इमारत युद्ध के कारण बनना बंद हो गई थी। यह स्थिति बनी थी। इसे ‘लीनिंग टावर ऑफ़ पीसा’ भी कहते हैं। पीसा में और भी अन्‍य टॉवर्स हैं। सबसे हैरानी की बात है कि ये अन्य टॉवर्स भी झुके हुए हैं। 1989 में उत्‍तरी इटली में पाविया में इसी तरह बना एक बेल टॉवर अचानक ढह गया था।

इस तरह से झुकी मीनार

केवल 3 मीटर गहरी पीस की झुकी हुई मीनार को एक घने मिट्टी के मिश्रण पर बनाया गया था। लेकिन पता चला कि यह मिट्टी टॉवर को सीधा रखने में पर्याप्‍त नहीं है। जब दूसरी मंजिल का निर्माण शुरू हुआ तब यह 1178 में झुकना शुरू हुई और उसके बाद ये धीरे-धीरे झुकना जो शुरू हुई है वह झुक ही रही है। इस मीनार का वजन लगभग 14500 टन है।

पीसा की मीनार

मीनार के अंदर की बातें

पीसा की झुकी मीनार 179 फुट ऊंची है और लंब से लगभग 4 डिग्री झुकी हुई है। मीनार में आठ मंजिलें हैं और अंदर में सात घंटियां लगी हैं। हर घंटियां म्‍यूजिकल मेजर स्‍कूल के एक नोट का प्रतिनिधित्‍व करती है।

पीसा की मीनार – तो इतने सारे वास्तुशिल्प और हैरतजनक सूचनाओं को समेटे हुए पीसा की मीनार हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित कर रही है।

Don't Miss! random posts ..