ENG | HINDI

इन तस्वीरों को देख आपका दिमाग शांत हो जाएगा !

बर्फीली वादी की तस्वीर

अगर आपको कभी क्रोध आए, घबराहट हो या आप दिमाग को आप केन्द्रित नहीं कर पा रहें हैं तो किसी बर्फीली वादी की तस्वीर देखिए.

बर्फीली वादी की तस्वीर देखते हुए आप धीरे-धीरे महसूस करेंगे कि आपका दिमाग शांत हो रहा है.

यह बात एक शोध में साबित हो चुकी है.

जर्नल ऑफ साइक्लोजिकल रिसर्च में छपी एक स्टडी के अनुसार जब आपको गुस्सा आ रहा होता है तब आप किसी ठंडी या बर्फीली जगह को दखकर यह इमेजिन करते हैं कि आप उस जगह पर मौजूद हैं तो आपको अपने दिमाग को शांत करने में मदद मिलती है.

बर्फीली वादी की तस्वीर

यह प्रयोग इजरायल के साइंटिस्ट डॉ. इलरिन हलाली, डॉ. इडिट साल्वे और एन. मेइरन ने इंसान के निर्णय, उसका मूड और उसकी प्रतिक्रिया पर तापमान का असर जानने  के लिए किया.

पूर्व के शोधों में भी यह साफ हो चुका है कि तापमान हमारी मानसिक स्थिति को प्रभावित करता है.

इस नए शोध में अब यह जानने की कोशिश की गई है कि अगर हम वास्तविक जगह पर भौतिक रूप से न मौजूद हों और सिर्फ उस जगह की कल्पना करें तो हमारे दिमाग पर क्या असर पड़ेगा.

बर्फीली वादी की तस्वीर

इस शोध के लिए जिन पार्टिसपेंट्स को चुना गया था उन्हें पहले देर तक चलती फिरती चीजें देखने को कहा गया. जब हम चलती हुई चीज को देर तक देखते हैं तो हम मे चिड़चिड़ापन पैदा होने लगता है. मूविंग ऑब्जेक्ट को देर तक दिखाने के बाद भागीदारों को दो समूह में बांट दिया गया. एक समूह को फिर गर्म जगह की तस्वीर देखकर वहां होने की कल्पना करने के बार में कहा गया तो वहीं दूसरे समूह को बर्फीली वादी की तस्वीर दिखाई गईं और कहा गया कि वे कल्पना करें कि वे वास्तविकता में उस जगह पर मौजूद हैं.

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने बर्फीली वादी की तस्वीर देखी वे अपने विचारों और भावनाओं पर बेहतर रूप से नियंत्रण कर पाए.

शोधकर्ताओं के निष्कर्ष के अनुसार बर्फीली वादी की तस्वीर देखने से आप स्फूर्तिवान महसूस करते हैं और अपने फैसले अधिक सजगता से बिना आवेश में आए ले पाते हैं.