ENG | HINDI

अचार के शौकीन हैं? खाने से पहले जान लें इनसे होनेवाले गंभीर नुकसान !

अचार खाने के नुकशान

अचार खाने के नुकशान – भोजन को स्वादिष्ट बनाने में अचार का काफी महत्वपूर्ण योगदान होता है.

भोजन कैसा भी हो लेकिन अगर अचार का साथ मिल जाए तो भोजन का टेस्ट बदल जाता है. तभी तो हममें से ज्यादातर लोगों को अचार खाना बहुत पसंद होता है.

लेकिन अचार खाने की आदत हमारे लिए कितना नुकसानदेह साबित हो सकता है इसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा. ये चटपटा स्वादिष्ट अचार आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता.

अचार खाने के नुकशान – 

आपकी सेहत और अचार

इसमें कोई दो राय नहीं कि अचार भोजन के स्वाद को कई गुना अधिक बढ़ा देता है. हमारे भारतीय व्यंजन का ये अभिन्न अंग अचार जितना स्वादिष्ट है उतना ही हानिकारक भी. भारत देश में कई तरह के अचार बनाए जाते हैं जैसे आंंवला, आम, नींबू, गाजर इत्यादि. इसको तैयार करने के लिए बहुत अधिक मात्रा में नमक, तेल और मसाले का इस्तेमाल होता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है.

अधिक अचार खाने के नुकशान

चुकी अचार को लंबे समय तक के लिए सुरक्षित रखा जाना होता है इसकी वजह से इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में सिरके, नमक, तेल और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता. भले ही हम इसे भोजन के साथ काफी कम मात्रा में लेते हैं लेकिन लगातार नित्य रूप से अचार का सेवन करते रहना भी अच्छा नहीं होता. हां लेकिन कभी कभार थोड़ी बहुत मात्रा में खा लें तो अलग बात है.

अचार खाने के नुकशान

1. डायबिटीज

जो व्यक्ति डायबिटीज के मरीज हैं उनके लिए अचार का सेवन बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. अचार को लंबे समय तक संरक्षित करने के लिए इसमें चीनी का प्रयोग किया जाता है जो डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति के लिए हानिकारक होता है. इसके लिए जिनको भी डायबिटीज हो उन्हें चीनी सामग्री से बनाए गए अचार के सेवन से बचकर ही रहना चाहिए.

अचार खाने के नुकशान

2. ट्राइग्लिसराइड का उच्च स्तर

अचार को संरक्षित रखने के लिए जितने भी सामग्रियों का इस्तेमाल किए जाते हैंं वे सभी के सभी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं. आमतौर पर अचार में तेल की बहुत अधिक मात्रा होती है जो आपके शरीर के ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बढ़ाने का कारक बनती है. चाहे किसी भी तेल का इस्तेमाल किया जाए लेकिन वो इसमें हानिकारक ही होता है.

अचार खाने के नुकशान

3. पाचन समस्या

बहुत अधिक मात्रा में यदि आप अचार का सेवन करते हैं तो ये आपके पाचन समस्या को बढ़ाने का काम कर सकता है. जिसकी वजह से पेट से जुड़ी समस्या आपको परेशान कर सकती हैं. एक अध्ययन की माने तो जो व्यक्ति अचार का सेवन ज्यादा करते हैं उन्हें गैस्ट्रिक कैंसर की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है.

अचार खाने के नुकशान

4. शरीर में सूजन

अचार को बनाने के लिए नमक का इस्तेमाल भी काफी अधिक मात्रा में होता है जिसमें सोडियम बहुत ज्यादा मात्रा में मौजूद रहता है. और इसी सोडियम की वजह से आपका शरीर पानी की अधिक राशि को बरकरार रखने के लिए प्रतिक्रिया करता रहता है जो हमारे शरीर के आसमाटिक संतुलन को बनाए रखने की खातिर बहुत जरूरी होता है. इसकी वजह से आपके शरीर को सूजन जैसी समस्या से ग्रसित होना पड़ता है.

अचार खाने के नुकशान

5. अल्सर

अचार का अधिक सेवन आपके आंतों के अल्सर की समस्या को उत्पन्न करने का कारक बन सकता है. जो व्यक्ति ज्यादा अचार का सेवन करते हैं उनमें ये समस्या ज्यादातर देखी जाती है. इसलिए इस बात का बेहद खास ध्यान रखें कि आचार का सेवन कम मात्रा में ही करें और बाहर के अचार को खाने से बेहतर है कि घर में बने हुए अचार का सेवन ही करें. जब भी घर में आप अचार बनाएं तो उसमें कम मात्रा में मसाला, तेल इत्यादि का इस्तेमाल करें.

अचार खाने के नुकशान

6. उच्च रक्तचाप

अचार का अधिक सेवन ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का भी कारक होता है. खासकर ऐसे व्यक्ति को जिनके परिवार में ब्लड प्रेशर की समस्या निरंतर चली आ रही हो ऐसे व्यक्ति को अचार के सेवन से बचकर ही रहना चाहिए.

अचार खाने के नुकशान

ये है अचार खाने के नुकशान – ये स्वादिष्ट अचार आपके भोजन को लजीज बनाने का काम तो करता है. लेकिन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है. इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि अचार का सेवन तो करें लेकिन काफी कम मात्रा में. और बाहर से खरीद कर ना खाएं बल्कि घर का बना हुआ अचार खाना ज्यादा अच्छा है. लेकिन घर का बना हुआ अचार की कम मात्रा में ही खाएं.

Don't Miss! random posts ..