ENG | HINDI

मुश्किल है फैंटम का पाक में दीदार – कौन सी बॉलीवुड की बड़ी हिट फ़िल्में हो चुकी है पाक में बैन

feature

वैश्विक आतंकवाद और 26/11 को मुंबई में हुए हमले पर बनीं फ़िल्म फैंटम पाकिस्तानी दर्शक नहीं देख पाएंगे.

दअरसल 26/11 को हुए आतंकी हमलों के सरगना हाफिज मोहम्मद सईद ने लाहौर कोर्ट में याचिका लगाकर इस फ़िल्म पर बैन लगाने की मांग की हैं. ये पहला मौका नहीं है जब किसी बॉलीवुड फ़िल्म के लिए पाकिस्तान के दरवाजे बंद किए गए हो भारत में अच्छी खासी कमाई कर चुकी कई फ़िल्में बैन का शिकार बन चुकी हैं.

आईए देखते है किन भारतीय फ़िल्मों पर लगी पाक में पाबंदी.

एक था टाईगर-

ये फिल्म भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के सुरक्षा एजेंसियों के साथ टकराव पर बनीं.  इस फ़िल्म में भारतीय रॉ एजेंट और पाकिस्तनी जासूस कैटरीना कैफ क प्रेमकहानी को भी दिखाया गया था.  ये फ़िल्म पाकिस्तान में बैन कर दी गई. इस फ़िल्म ने भारत में अच्छी खासी कमाई की.

ekthatiger

 

जब तक है जान-

इस फ़िल्म में कैटरीना कैफ़ और शाहरुख़ खान की प्रेमकहानी को दिखाया गया है. इस फ़िल्म में शाहरुख़ खान कश्मीर के बॉम्ब डिस्पोजल दस्तें में के लिए काम करते है. इस फ़िल्म की शुटिंग लंदन में भी हुई है जहां पर कैटरीना और शाहरुख़ की प्रेमकहानी का एंगल दिखाया गया है. वैसे तो इसका भारत पाक विवाद से कोई लेना देना नहीं था. इस फ़िल्म में शाहरुख़ भारतीय आर्मी के लिए काम करते है शायद इसी वजह से इस फ़िल्म पर बैन लगया गया था.

jabtakhaijaan

 

चेन्नई एक्सप्रेस-

भारत में काफी पसंद की गई थी ये रोमांटिक कॉमेडी फ़िल्म काफी हिट रही थी. इस फ़िल्म में एक हिन्दी भाषी और तमिल लड़की की प्रेमकहानी को दिखाया गया है. इस फ़िल्म में भारत पाक मुद्दे से दूर दूर तक कोई लेना देना नहीं है. ईद के दिन पाकिस्तान में चार फ़िल्में रीलिज़ हुई थी. इन फ़िल्मों की कमाई प्रभावित ना हो शायद इसीलिए इस फ़िल्म को पाकिस्तान में बैन किया गया था.

chennaiexpress

 

द डर्टी पिक्चर-

इस फ़िल्म को पाकिस्तान सेंसर बोर्ड का सितम सहना पड़ा. ये फ़िल्म पाकिस्तानी मानकों के हिसाब से बोल्ड मानी गई और बैन कर दी गई.

dirtypicture

 

तेरे बिन लादेन-

इस फ़िल्म में ओसामा बिन लादेन को लेकर कॉमिक ढंग से फ़िल्म बनाई गई थी. इस फ़िल्म टेरिज्म जैसा सेंसटिव मुद्दा नहीं था. इस फ़िल्म में पाकिस्तान की लचर कानून व्यवस्था पर प्रकाश  डाला गया था और शायद इसी वजह से ये फ़िल्म बैन कर दी गई है.

binladen

 

भाग मिल्खा भाग –

ये फ़िल्म यूं तो खेल के बैग्राउंड पर बनीं थी लेकिन इस फ़िल्म ये दिखाया था कि एथलिट मिल्खा सिंह पाकिस्तान जाने से मना कर देते है. क्योंकि वहां पर उनके माता-पिता भारत पाक विभाजन के वक्त कत्ल हुआ था. शुरुआत में ये फ़िल्म बैन की गई थी लेकिन बाद में सेंसर बोर्ड ने इस फ़िल्म को हरी झंडी दिखा दी थी.

bhaagmilkhabhaag

 

रांझना-

इस फ़िल्म ने भारत में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. इस फ़िल्म में पाक विरोधी कुछ भी नहीं था. इस फ़िल्म में एक मुस्लिम लड़की एक हिंदू लड़के और सिख लड़के का लव ट्राइंगल दिखाया गया था. इसी वजह से इस फ़िल्म को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया.

raanjhana

 

बेबी-

ये फ़िल्म आतंकवाद के बैगड्राप पर बनीं थी . इस फ़िल्म के प्रदर्शन पर पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड ने रोक लगा दी थी. इस फ़िल्म को मुस्लिम विरोधी समझा गया. हालांकी फ़िल्ममेकर्स ने कहा कि ये फ़िल्म आतंकवाद विरोधी थी ना कि किसी धर्म विशेष का विरोध करती थी.

baby

 

बंगीस्तान-

रितेश देशमुख और पुलकित शर्मा की इस मूवी में ऐसे दो आतंकवादियों की कहानी दिखाई गई है जो अपने तरीके से दुनिया बदलना चाहते है. इस फ़िल्म को पाकिस्तान के साथ यूएई में भी बैन किया गया है.

bangisthan

ये तो थी उन बॉलीवुड फ़िल्मों की बात जो भारत में तो बिना रोक टोक रीलिज़ हो गई लेकिन पाकिस्तान में जिनकी रीलिज पर बैन लग गया. भारत में कमाई के सारे रिकार्ड तोड़ चुकी बंजरंगी भाईजान को पाकिस्तान में भी अच्छा रिस्पान्स मिल रहा है.

bajrangibhaijaan

सैफ़ अली खान की माने तो उन्हें फैंटम के बैन होने का पहले से ही अंदाजा था उनकी पिछली फ़िल्म एजेंट विनोद भी पाकिस्तान में बैन हो चुकी है.

फैंटम की दूसरी स्टार कैटरीना कैफ की फ़िल्म एक था टाईगर भी पाकिस्तान में बैन हो चुकी है.