ENG | HINDI

पूरी दुनिया जानना चाहती है इस रहस्यमय शख्स के बारे में! आखिर कौन है ये शख्स ?

किम जोंग-उन

इस शख्स के बारे में जानने के लिए पूरी दुनिया बेताब है.

अमेरिका से लेकर रूस तक परेशान है.

लेकिन उसका कोई पता नहीं चल रहा है कि आखिर वो कौन शख्स है जो इतना ताकतवर और साहसी है कि दुनिया के सबसे खतरनाक तानाशाह की पीठ पर जा बैठा.

दरअसल, उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग-उन के जश्न की एक तस्वीर सामने आई है. इस तस्वीर को जिसने भी देखा वो सकते में आ गया. तस्वीर में किम जोंग-उन के कंधे पर एक बुजुर्ग अफसर सवार है.

आखिर एक तानाशाह के कंधे पर इस तरह से कौन सवार है और क्यों है?

जानकारों का मानना है कि किम जोंग-उन के कंधे पर सवार वह रहस्यमय आदमी उत्तर कोरिया की राजनीति में कोई जाना-पहचाना नाम नहीं है. लेकिन तस्वीर का गहराई से विशलेषण करने पर समझ में आता है कि रॉकेट इंजन के परीक्षण में उस शख्स की अहम भूमिका रही है.

आपको बता दें कुछ दिन पहले उत्तर कोरियों ने रॉकेट इंजन का परीक्षण करने का दावा किया था. इंजन परीक्षण को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह सफल रहा और रॉकेट इंडस्ट्री में उत्तर कोरिया के लिए यह नए जन्म की तरह है. क्योंकि उत्तर कोरिया अभी तक परमाणु परीक्षण करके अमेरिका और दक्षिण कोरिया पर जो दवाब बना रहा था वह इस परीक्षण के बाद और बढ़ जाएगा.

इससे निश्चित रूप से किम जोंग-उन खुश थे.

जिसकी तस्वीर वहां की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए ने जारी की है. पहली तस्वीर में वो दूर से मिसाइल परीक्षण को देख रहे थे. उनके चेहरे पर मुस्कान है और वह साथ के अधिकारियों से हाथ मिला रहे हैं.

वही इस तस्वीर में किम सेना की वर्दी पहने एक अधिकारी को पीठ पर उठाए हुए हैं. वह उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम से जुड़ा कोई महत्वपूर्ण व्यक्ति है. क्योंकि उस व्यक्ति की पोशाक पर जो तमगा है, उससे संकेत मिलता है कि वह केपीए स्ट्रैटिजिक फोर्स में मध्य रैंक का अधिकारी है जो मिसाइल फोर्स का प्रभारी होता है.

किम जोंग-उन

जानकारों का मानना है कि यह तस्वीर दुनिया में किम की छवि गढ़ने की कोशिश के साथ सेना और जनता का उत्साह बढ़ाने वाली भी प्रतीत होती है.

इस तस्वीर जरिए देश में किम को लोगों के बीच खुशमिजाज शख्स के तौर पर दिखाने की कोशिश की गई है.

क्योंकि किम की छवि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हठी और क्रूर तानाशाह की है जो जरा सी चूक पर अपने सैन्य अधिकारी को तोप से बांधकर उड़ा देता है. लेकिन इस तस्वीर के माध्यम से लगता है कि वो देश के भीतर और बाहर अपनी दूसरी छवि गढ़ने की तैयारी कर रहे हैं.

Article Categories:
राजनीति

Don't Miss! random posts ..