ENG | HINDI

ऑफिस में खुद को दूसरों से ज्यादा काबिल समझने पर भुगतने पड़ते हैं ये अंजाम

हाल ही में हुई एक स्‍टडी में ये बात सामने आई है कि नौकरी में खुद को ज्‍यादा काबिल समझना अपने लिए ही नुकसानदेह हो सकता है। इस स्‍टडी के मुताबिेक जो कर्मचारी अपनी पोजिशन के लिए खुद को ज्‍यादा काबिल समझते हैं वो अपनी जॉब से असंतुष्‍ट रहते हैं।

ऐसे कर्मचारियों में अपने काम और कंपनी के प्रति प्रतिबद्धता भी कम पाई जाती है और उन्‍हें मानसिक तनाव का भी शिकार होना पड़ता है।

अमेरिका की फ्लोरिडा एटलांटिक यूनिवर्सिटी के असिस्‍टेंट प्रोफेसर माइकल हरारी का कहना है कि बहुत कर्मचारी सोचते हैं कि उनके पास अपनी नौकरी से ज्‍यादा स्किल्‍स हैं। इसका खुद कर्मचारी के करियर पर तो बुरा असर पड़ता ही है साथ ही कंपनी को भी इससे नुकसान होता है।

शोधकर्ताओं में इस अध्‍ययन में पाया कि जब इंसान उम्‍मीद करता है कि किसी जॉब में उसकी योग्‍यताओं का इस्‍तेमाल किया जाएगा लेकिन पाता है कि उसका इस्‍तेमाल नहीं हो रहा है तो वो खुद को वंचित महसूस करता है। उन्‍होंने ये भी कहा कि ऐसी स्थिति में इंसान क्रोध और चिड़चिड़ापन महसूस करने लगता है। उसे अपनी जॉब की परवाह नहीं रहती और वो अपने काम से असंतुष्‍ट रहता है।

ऐसे कर्मचारियों को लगता है कि उसके काम के मुकाबले उसे रिवॉर्ड नहीं मिल रहा है और इससे उसे मानसिक तनाव होने लगता है। जब कोई अपनी जॉब से ही खुश नहीं होगा तो भला वो फिर जीवन में या किसी और चीज़ में कैसे खुश रह पाएगा।

इसलिए अगर आप खुद को अपनी जॉब से ज्‍यादा काबिल समझते हैं तो ये भी जान लें कि इससे सबसे ज्‍यादा नुकसान आपको ही होगा। आपका ऐसा सोचना आपके मन में नकारात्‍मक विचार पैदा कर देंगें और ये आपके करियर के साथ-साथ जीवन के लिए भी खतरनाक हो सकता है। यह स्‍टडी जर्नल ऑफ वोकेशनल बिहेवियर में प्रकाशित हुई है।

Don't Miss! random posts ..