Categories: विशेष

5 पाकिस्तानी मुसलमान जिन्हें सारा हिंदुस्तान सर-आँखों पर बिठाता है!

सारे पाकिस्तान से हमें नफरत है, ऐसा नहीं है!

यह तो नेताओं का काम है|

आम जनता के लिए वहाँ का आवाम और यहाँ के लोग बराबर हैं और आपस में वैर-भाव की कोई जगह नहीं है| इसीलिए कुछ पाकिस्तानी मुसलमान ऐसे भी हैं जिन्होंने हम सबके दिल में एक गहरी जगह बना ली है, अपने हुनर, अपनी कला और अपने नेक इरादों से|

आईये देखें कौन से हैं ऐसे पाकिस्तानी:

1) राहत फ़तेह अली ख़ान

राहत साहब एक बहुत ही जाने-माने सूफ़ी क़व्वाली गायक हैं जिन्होंने बॉलीवुड के रास्ते पूरे हिंदुस्तान के दिल में अपनी एक ख़ास जगह बना ली है! उस्ताद नुसरत फ़तेह अली ख़ान साहब के भतीजे और उस्ताद फ़ार्रूख फ़तेह अली ख़ान के बेटे, राहत ना सिर्फ़ ग़ज़ल और हलके-फुल्के संगीत में महारत रखते हैं, क़व्वाली पर भी उनकी पकड़ गज़ब की है! मन की लगन, जिया धड़क-धड़क, नैना, ओ रे पिया जैसे गानों से उन्होंने एक बार फिर से देश में सूफ़ी संगीत को लोकप्रिय बना दिया है!

अपने परिवार की संगीत की धरोहर को ना सिर्फ़ उन्होंने पाकिस्तान और हिंदुस्तान में मशहूर किया है, हॉलीवुड में भी अपना जादू चला चुके हैं!

2) वसीम अकरम

इस पाकिस्तानी गेंदबाज़ को कौन नहीं जानता? डबल रिवर्स स्विंग के जादू से सारी दुनिया के बल्लेबाज़ों के छक्के छुड़ाने वाले इस गेंदबाज़ को भारत ने खुली बाहों से अपना लिया है| ना सिर्फ़ वसीम ने रिवर्स बौलिंग का ईजाद किया, बल्कि आज तक उनसे बेहतर इस तरह का कोई गेंदबाज़ ही नहीं हुआ है| हमारे देश में उन्हें प्यार करने की एक वजह यह भी है कि उन्होंने इस बात की परवाह नहीं की कि वो पाकिस्तानी हैं और खुले दिल से हमारे देश के उभरते गेंदबाज़ों को बौलिंग के टिप्स दिए!

आई पी एल के ज़रिये वो कितने ही गेंदबाज़ों की मदद कर जाते हैं और सच में यह दिखा देते हैं की दोनों देशों की दुश्मनी का इस खेल से कोई सरोकार नहीं है! क्रिकेट के सच्चे सेवक हैं यह!

3) मलाला यूसफज़ई

मलाला पाकिस्तान की स्वात वैली में बसे एक छोटे से शहर मिंगोरा की रहने वाली है| 9 अक्टूबर 2012 को तालिबान के आतंकवादियों ने उसकी हत्या का प्रयास किया था जिसके पश्चात सारे विश्व में वो प्रसिद्ध हो गयी| कारण: शिक्षा के क्षेत्र में मलाला का योगदान अभूतपूर्व है! आतंकवादियों ने उसे सबक सीखने के लिए मारने की कोशिश की ताकि लड़कियों की पढ़ाई लिखाई पर रोक लगायी जा सके, पर मलाला ने ठीक होते ही लड़की-शिक्षा अभियान पर दोगुने जोश के साथ काम करना शुरू कर दिया! मलाला की इसी बहादुरी को ध्यान में रख यूनाइटेड नेशंस (यू इन) के ख़ास राजदूत ने 2015 के अंत तक सभी बच्चों के स्कूल दाखिले की एक मुहीम छेड़ दी यह नारा दे कर: आई एम मलाला! इतना ही नहीं,

अप्रैल 2013 में टाइम पत्रिका के मुख्या कवर पर मलाला की तस्वीर छपी, दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की श्रेणी में आकर! अब इस बच्ची की सराहना ना की जाए तो बात नहीं बनेगी!

4) फ़वाद ख़ान

फ़वाद अफज़ल ख़ान, पाकिस्तान के एक मशहूर एक्टर, प्रोडूसर, गायक और मॉडल हैं! इन्होने अपनी पाकिस्तानी सीरिअल्स के ज़रिये सीमा पार भारत में धूम मचा दी है! पाकिस्तानी फिल्म, ख़ुदा के लिए, के ज़रिये फ़वाद सबकी नज़रों में आये और फिर कभी पीछे मुड़ के नहीं देखा! उनके टीवी सिरिअल्स हमसफ़र और ज़िन्दगी गुलज़ार है ने इतनी धूम मचा दी कि यहाँ हिंदुस्तान में भी करोड़ों दर्शक उनकी एक्टिंग और आवाज़ के दीवाने हो गए! इसी बल पर उन्होंने हिंदी फिल्म ख़ूबसूरत में सोनम कपूर के विपरीत हीरो की भूमिका में अपना पहला कदम रखा और सराहे गए!

आज लड़कियाँ उनकी एक झलक पाने को दीवानी सी हुई जाती हैं!

5) आतिफ़ असलम

आतिफ़ पाकिस्तानी पॉप/रॉक गायक हैं, डांसर हैं और एक्टर भी हैं! इनकी गहरी आवाज़ के दीवाने लड़के और लड़कियाँ दोनों ही हैं और इनके गाने सुनने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं! पर ख़ास बात यह है कि एक समय पर वो पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का हिस्सा बनना चाहते थे! मैच की प्रैक्टिस के दौरान यूँही दोस्तों की बातों में आके उन्होंने अपने ही पैसों से अपना एक गाना रिलीज़ कर दिया| फिर क्या था, हर कोई उनकी आवाज़ और गानों का दीवाना हो गया और खेल की दुनिया से दूर उन्होंने संगीत की दुनिया में अपना घर बसा लिया! पाकिस्तान में बेशुमार सफलता और प्यार पाने के बाद उन्होंने भारत में हिंदी फिल्मों में ढेरों गाने गाये और आज भी सबको अपनी आवाज़ से लुभा रहे हैं!

उनके गाने तेरे बिन, तेरा होने लगा हूँ, कुछ इस तरह, बे इन्तहा और ऐसे जाने कितने हम सबको दीवाना सा बना देते हैं!

अब ऐसे ख़ास लोग पाकिस्तान की ज़मीन पर पैदा हों या हिंदुस्तान की, उन्हें माथे से लगाना हमारी ख़ुशक़िस्मती है, है ना?

Youngisthan

Share
Published by
Youngisthan

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago