ENG | HINDI

पीओके में लोग बना रहे हैं बंकर !

पीओके में लोग बना रहे हैं बंकर

पीओके में लोग बना रहे हैं बंकर – पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू कश्मीर में इन दिनों लोग काम धाम छोड़कर बंकर बनाने में जुटे हुए हैं.

उनको लगता है जिस प्रकार भारत सरकार आतंकवाद को लेकर कड़ा रूख अपना रही है उसको देखते हुए कुछ भी मुमकिन है कि आने वाले दिनों में सीमा पर हालात और अधिक खराब हो सकते हैं, क्योंकि भारत की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान चुप बैठने वाला नहीं है. तो वहीं भारत भी आतंकवाद को लेकर कोई नरमी नहीं बरतने वाला. अपने यहां आतंकवाद को रोकने के लिए भारत कोई भी कदम उठा सकता है.

पाक सीमा में घुसकर आतंकी अड्डों को तबाह करने के लिए भारतीय सेना की कार्रवाई के बाद से तो भारत पर कतई विश्वास नहीं किया जा सकता है. इसलिए उनकी जान तभी सुरक्षित रह सकती है जब वे अपनी सुरक्षा के लिए कोई दूसरा ठिकाना तलाश ले या घरों के आस पास बंकर बना ले.

लिहाजा, वहां पर पीओके में लोग बना रहे हैं बंकर – लोगों ने अपने घरों के पास बंकर बनाने शुरू कर दिए है, क्योंकि पाकिस्तान एलओसी से भारत में आतंकियों को घुसपैठ कराने के लिए फायरिंग करता है. ताकि भारतीय सुरक्षाबल फायरिंग का जवाब देने में उलझे रहें और पाक आतंकी भारत की सीमा में घुसपैठ कर जायें.

वहीं दूसरी ओर भारत आतंकियों के लांचिग पैड खत्म करने और पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी के जवाब में भारी गोलीबारी और आर्टिलरी का प्रयोग करता है. इसका खामियाजा पाक सेना के साथ पीओके की जनता को भी उठाना पड़ रहा है.

भारत की ओर से की जा रही जबरदस्त आर्टिलरी से पीओके में लोग डरे हुए हैं. वहां पर उरी अटैक और सर्जिकल स्ट्राइक के बाद कई बार क्रॉस बॉर्डर फायरिंग की घटनाएं हुईं. कई महीनों से ऐसे हालात के चलते लोगों ने इससे बचने के लिए अब यहां अंडरग्राउंड बंकर बना शुरू कर दिए है. ताकि हालात और बिगड़ने पर खुद को ऐसी गोलीबारी से सुरक्षित रख सकें.

हाल के दिनों में पीओके का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें दिखाया गया है कि लोग बंकर बना रहे हैं.

जब इसको लेकर स्थानीय मीडिया ने लोगों से पूछा तो उनका कहना है कि 1990 के बाद पहली बार सीमा पर ऐसे बुरे हालात हैं. इसमें दर्जनों लोग जान गंवा चुके हैं. हफ्ते में एक से दो बार उनके इलाके में हमले होते हैं. ऐसे में खुद को सुरक्षित रखने के लिए बंकर का ही सहारा लेना पड़ता है. जाने बचाने के लिए बंकर बनाने में उन्हें करीब 2 लाख रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं. जबकि कुछ लोग तो पांच पांच लाख रुपए तक खर्च कर आपात सिथति के लिए बंकर बनवा रहे हैं.

खबर है कि भारत की ओर से जो जवाबी कार्रवाई होती है उसकी रेंज में पीओके के लाखों लोग आते हैं. और जिस प्रकार दोनों पड़ोसी के संबंधों में तनातनी है और भारत में नरेंद्र मोदी सरकार आतंकवाद को जरा भी बर्दास्त न करने के मूड में हैं, उसको देखते हुए संभावना है कि गोलीबारी का यह सिलसिला इस बार लंबा चलने वाला है.

यही वजह है पीओके में लोग बना रहे हैं बंकर !