ENG | HINDI

ऐसे काम करनेवालों के पास नहीं टिकता पैसा !

गरुण पुराण के अनुसार

गरुण पुराण के अनुसार – कई बार अनजाने में ही हम ऐसे काम कर बैठते है जो हमारी सफलता में तो रुकावट बनते ही है साथ ही हमें कंगाल भी कर जाते है.

कई बार बहुत ज्यादा मेहनत करने पर भी लोगों को मनचाहा परिणाम नहीं मिलता है और उनके पास पैसा नहीं टिकता है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे है जो आपके पास पैसा और धन के टिकने और ना टिकने से जुडी है.

दरअसल हमारे प्राचीन और बहुमूल्य शास्त्रों में लाइफ स्टाइल से जुड़ी कई बातें लिखी हुई है. और उन्ही शास्त्रों में से एक है गरुड़ पुराण, जिसमे बताया गया है कि कुछ काम ऐसे होते है जिनके करने और ना करने से आपकी सफलता में रुकावट आती है और पैसों का नुकसान भी झेलना पड़ता है. 

तो आइये जानते है गरुण पुराण के अनुसार कैसे काम करने से आपके पास पैसा नहीं टिकता है-

१ – गंदे और मैले कपड़े पहनना-

जो लोग गंदे और मैले कपड़े पहनते है उन लोगों को लक्ष्मी त्याग देती है. ऐसे लोगों को हमेशा पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है, ऐसे लोगों के पास कभी पैसा नही आता है. और अगर आये भी तो ज्यादा दिन नहीं टिकता है. इसलिए कभी भी गंदे कपड़े नहीं पहनना चाहिए हमेशा साफ और स्वच्छ कपड़े ही धारण करना चाहिए.

२ – संतुलित भोजन ना करना-

जो लोग संतुलित भोजन का सेवन नहीं करते है उनकी सफलता में भी कई रुकावटें आती है. क्योंकि वे लोग अक्सर बीमार पड़ते रहते है और बीमार शरीर सफ़लता में कई रुकावटें पैदा करता है.

३ – जो लोग नीति का पालन नहीं करते-

जो लोग नीतियों का पालन नहीं करते उनकी सफलता में भी कई रुकावटें आती है. बड़ी सफलता के लिए चतुराई और नीति की आवश्यकता होती है. इसलिए नीति का पालन करना भी जरुरी है.

४ – जो लोग अभ्यास नहीं करते-

जो लोग अभ्यास को महत्त्व नही देते है उनका सफल होना भी नामुमकिन होता है, इसलिए निरंतर अभ्यास करना जरुरी है ताकि सफलता में कोई रुकावट नहीं आये.

गरुण पुराण के अनुसार इन चार बातों को ना मानने वाले लोगों को सफलता मिलना मुश्किल होता है. इसलिए इन बातों का पालन करना जरुरी है ताकि आपकी सफलता में कोई रुकावट ना आये.