भारत

यूपी के बंदरों ने पत्थरबाजी कर ली बुजुर्ग की जान !

बंदरों की हरकतें – इस दुनिया में कुछ भी हो सकता है। कहा जाता था कि खबर तब नहीं होती है जब कुत्ता इंसान को काटता है। खबर तो तब होती है जब इंसान कुत्ते को काटेगा। कुछ ऐसी ही खबर है।

खबर फिलहाल यह तो नहीं है लेकिन हैरान करने वाली है। हाल ही में एक बुजुर्ग की पत्थरबाजी से मौत हो गई। पत्तथरबाजी किसी और कारण से या फिर दो लोगों के मुठभेड़ के दौरान नहीं हुई। बल्कि बंदरों की हरकतें – बंदरों की पत्तरबाजी से बुजुर्ग की जान गई।

बंदरों की हरकतें – बंदरों ने बुजुर्गों पर इतनी पत्थरबाजी की कि उनकी मौत हो गई।

बागपत जिले की है घटना

यह घटना उत्तरप्रदेश के बागपत जिले की है। उत्तरप्रदेश, जहां अब तक केवल दलों के बीच में हिंसा होती थी और लोगों के एक-दूसरे से धर्म के कारण भिड़ जाते थे वहां बंदर भी आजकल लड़ाई-झगड़ा करने पर उतारू हो गए हैं। बागपत जिले से खबर आई है कि बंदरों ने पत्थर मार-मारकर एक बुजुर्ग की जान ले ली है। करीब घंटे भर बंदरों ने बुजुर्ग के ऊपर पत्थरबाजी की जिसके कारण बुजुर्ग की जान चली गई।

है हैरतअंगेज मामला

यह पूरी तरह से हैरतअंगेज मामला है। यहां के टिकरी गांव में बंदरों के कथित हमले में एक बुजुर्ग की मौत हो गई। मृतक के परिजनों ने घटना के संबंध में पुलिस में तहरीर दी है। हालांकि पुलिस ने घटना को हादसा बताया है। रमाला पुलिस क्षेत्राधिकारी राजीव प्रताप सिंह ने शनिवार को बताया कि पुलिस को इस दुर्घटना के बारे में सूचित किया गया था। लेकिन पुलिस इस घटना को लेकर पशोपेस में है।

पुलिस अधिकारी का कहना है, “हमने इसे केस डायरी में पंजीकृत किया, जिसके बाद पोस्टमॉर्टम किया गया”। उन्होंने बताया कि जांच में पता चला है कि “टिकरी गांव निवासी धर्मपाल (70) गत 17 अक्टूबर को ईंट के एक खंभे के पास में लेटे हुए थे। इस दौरान वहां कुछ बंदर ईंट के खंभे पर कूदे जिससे वह भरभरा कर नीचे गिर गया। घटना में धर्मपाल घायल हो गए, जिसकी अस्पताल में उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई।”

केस दर्ज की मांग पर अड़े लोग

मृतक के परिवार वालों की मांग है कि बंदरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उनके खिलाफ कानूनी कारवाई की जाए। लेकिन यह सुनने में ही पूरी तरह से नामुमकिन लग रहा है। इसलिए पुलिस ने अब तक इसकी एफआईआर नहीं की है। जबकि परिवार वाले केस दर्ज कराने की मांग पर अड़े हुए हैं।

सिर और छाती पर लगी चोट

उधर, मृतक के भाई कृष्णपाल सिंह द्वारा दी गई तहरीर के अनुसार धर्मपाल सिंह हवन के लिए लकड़ी इकट्ठा करने गए थे। वहीं बंदरों ने उन पर ईंट फेंकी जिससे सिर और छाती की चोट के कारण धर्मपाल की अस्पताल में मौत हो गई। कृष्णपाल सिंह ने कहा कि हमने बंदरों के खिलाफ एक लिखित शिकायत दी है लेकिन पुलिस मामले को हादसा करार देते हुए कुछ भी कार्रवाई नहीं कर रही है। अब हम इस मामले में उच्च अफसरों से मुलाकात कर कार्रवाई की मांग करेंगे।

पूरा प्रदेश परेशान

बंदूरों की हरकत से केवल जिला ही नहीं बल्कि पूरा उत्तर प्रदेश परेशान है। वहां बंदरों का आतंक अपने जोरों पर है। बंदरों की एक हरकतक के कारण इसी साल के जुलाई में फतेहपुर में कुछ बंदरों ने एक पांच साल के बच्चे पर सुतली बम भरा पॉलिथिन बैग फैंक दिया था, दो अन्य लोग भी इस घटना में घायल हुए थे। ग्रामीण इलाकों में तो बंदरों ने खेती को भारी नुकसान पहुंचाया है।

अब अगर बंदरों की हरकतें ऐसी हैं तो उनके खिलाफ एक्शन लेना तो बनता है। नहीं तो इसके बाद जनता खुद-ब-खुद एक्शन लेने लगेगी।

Tripti Verma

Share
Published by
Tripti Verma

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago