ENG | HINDI

मोटी औरतों में सबसे ज्‍यादा होती है ये बीमारी

पीसीओडी

पीसीओडी – मोटापा सबसे बड़ी बीमारी है और इसकी वजह से ना जाने कितनी ही और बीमारियां लग जाती हैं।

हाल ही में हुई एक स्‍टडी में भी यह बात साबित हुई है। इस स्‍टडी के मुताबिक जिन महिलाओं का वजन ज्‍यादा होता है या जो मोटी होती हैं उनमें 50 साल की उम्र से पहले ही कोलोन कैंसर का खतरा दोगुना हो जाता है।

इस रिसर्च में कम बीएमआई इंडेक्‍स वाली महिलाओं को उन महिलाओं से कंपेयर किया गया जिनका बीएमआई ज्‍यादा था। तुलना के बाद परिणाम निकला कि जिन महिलाओं का बीएमआई ज्‍यादा था उनमें कोलोन कैंसर के दोगुने चांस होते हैं। वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के डिविजन ऑफ पब्लिक हेल्‍थ साइंसेज में सर्जरी के असिस्‍टेंट प्रोफेसर यिन काओ ने बताया कि उनकी ये रिसर्च हैल्‍दी वेट और डाइट की जरूरत को हाइलाइट करती है।

इस स्‍टडी के परिणाम जामा ऑनकोलॉजी में प्रकाशित हुए हैं। इसमें 25 साल से 44 साल के बीच की 85,256 महिलाओं को शामिल किया गया था। इस स्‍टडी के परिणाम को लेकर शोधकर्ताओं ने कहा कि य‍ह एक असोसिएशन स्‍टडी है और इसका ये मतलब बिलकुल नहीं है कि बढ़ते वजन से कोलोन कैंसर जरूर होता है। युवाओं में बढ़ रहे कोलोन कैंसर से रिस्‍क को पहचानने के लिए अभी आगे और स्‍टडी करने की जरूरत है।

पीसीओडी

पीसीओडी की बीमारी

बढ़ते वजन के कारण महिलाओं में ना केवल कोलोन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है बल्कि पीसीओडी होने का खतरा भी रहता है। ये एक हार्मोनल डिस्‍ऑर्डर है जिसमें मासिक चक्र पूरी तरह से बिगड़ जाता है। आजकल महिलाएं प्रदूषण और बढ़ते वजन की वजह से भी पीसीओडी की बीमारी होती है।

अगर समय पर इस बीमारी का ईलाज ना किया जाए तो ये भयंकर रूप ले लेती है और इसके लक्षण भी बहुत खराब होते हैं। इसके लक्षणों में मासिक चक्र अनियमित होना, शरीर पर अनचाहे बालों का आना और वजन बढ़ना आदि शामिल है। आजकल बड़ी संख्‍या में महिलाएं इस बीमारी की चपेट में आ रही हैं। इसमें ओवरी में सिस्‍ट बन जाते हैं जिसकी वजह से महिलाओं में बांझपन तक आ सकता है। अगर आपकी माहवारी अनियमित रहती है या आपको बहुत ज्‍यादा दर्द रहता है तो आपको तुरंत गायनेकोलॉजिस्‍ट से संपर्क करना चाहिए।

पीसीओडी

नियमित व्‍यायाम, स्‍वस्‍थ जीवनशैली और संतुलित आहार से बढ़ते वजन और इससे होने वाली बीमारियों को नियंत्रित किया जा सकता है। महिलाएं ही स्‍वस्‍थ और खुशहाल परिवार का आधार होती हैं और अगर आप ही स्‍वस्‍थ नहीं रहेंगीं तो अपने परिवार की सेहत का ख्‍याल कैसे रख पाएंगीं।

अगर आप स्‍वस्‍थ रहना चाहती हैं तो सबसे पहले तो अपने वजन को नियंत्रित करें। इसके बाद पोषणयुक्‍त आहार लें और रोज़ व्‍यायाम करें। कुछ घरेलू नुस्‍खे भी आपको स्‍वस्‍थ रहने में मदद कर सकते हैं। महिलाओं का स्‍वस्‍थ रहना बहुत जरूरी है और आपको ये बात अच्‍छी तरह से समझनी चाहिए।

बढ़ती बीमारियों से बचने के लिए जागरूकता भी बहुत जरूरी है। अगर आपको पहले ही इन बीमारियों के बारे में और इनसे बचाव के बारे में पता होगा तो आप बड़ी आसानी से इनसे बच पाएंगीं।